Amazing Facts About Science | विज्ञान के अजीबो गरीब रोचक तथ्य

Amazing Facts About Science

Amazing Facts About Science

विज्ञानं के क्षेत्र में हमेशा होने वाली नई-नई खोजो ने हमें हर बार चौका दिया है ! मानव विज्ञानं के क्षेत्र में विकसित हो चुका है या अभी ये शुरुआत है ये कहना मुश्किल है! खेर जो भी हो विज्ञान में कई ऐसे रोमांचक तथ्य हैं जिन्हें जानकर आप विस्मित रह जाएँगे! आज आप कुछ दिलचस्प बाते जानेंगे विज्ञानं के बारे में ! तो चलिए देखते है – Amazing Facts About Science / विज्ञान के अजीबो गरीब रोचक तथ्य

Amazing Facts About Science

1. वैज्ञानिको ने निष्कर्ष निकाला है की मुर्गी पहले आई थी न की अंडा ! कारण बताया जाता है की अंडे के खोल में पाए जाने वाला प्रोटीन सिर्फ मुर्गी द्वारा निर्मित किया जाता है!

2. क्या आप जानते है कि एक गिलास पानी में जब मुट्ठी भर नमक डाला जाता है तो गिलास में पानी का स्तर नीचे हो जाता है? वास्तव में जब एक गिलास पानी में मुट्ठी भर नमक डाला जाता है तो गिलास में पानी का आयतन 2% तक कम हो जाता है ! इसका कारण यह है कि जब पानी में नमक मिलाया जाता है तो पानी के विलायक अणु विखंडित आयन के आस-पास के क्षेत्र में अधिक सुव्यवस्थित हो जाते हैं !

3. अगर किसी मनुष्य के DNA को पूरा खोल दिया जाए, तो वह इतना लंबा होगा कि उससे हम सूरज से प्लूटो, और फिर प्लूटो से सूरज तक कि दूरी नाप पाएँगे!

4. शोधकर्ताओ का मानना है की AIDS का पहला मामला 1920 में कांगो के शहर किंशासा में सामने आया था !

Also Read:-

➤ Amazing Facts About India | भारत के बारे में रोचक तथ्‍य

5. किसी भी प्रकाशित वैज्ञानिक लेख को पढ़ने वालो की संख्या 100 में से औसतन 0.06 है !

6. देहिका ( फ़्ली ) अपने कद से 130 गुना ऊंचा कूद सकते हैं ! तो अगर फ़्ली एक 6 फुट लंबा इंसान होती, तो वह 780 फुट की ऊंचाई आराम से कूद लेती, बिना किसी महाशक्ति के !

7. क्या आप जानते हैं कि अपने पूरे जीवनकाल में औसतन एक व्यक्ति पूरी दुनिया के तीन चक्कर लगा सके उतनी दूरी पैदल चलकर तय करता है और एक व्यक्ति औसतन अपने जीवन के प्रत्येक वर्ष में गलती से 430 कीड़े खाता है !

8. पृथ्वी के तीन चौथाई हिस्से पर जल है ! इसीलिए जब अंतरिक्ष यात्रियों ( एस्ट्रोनॉट्स ) ने अंतरिक्ष से पृथ्वी को देखा, तो उन्हें यह अधिकतर नीली ही दिखाई दी और इसका नाम ‘ब्लू प्लेनेट’ पड़ गया !

9. आपको ये जानकार हैरानी होगी की पाचन क्रिया में मदद करने वाले एंजाइम हमारी मौत के तीन दिन के बाद हमारे ही शरीर को खाना शुरू कर देते हैं !

10. 90% शिकार शेरनी ही करती है ! शेर तभी आगे आता है जब शेरनी को उसकी मदद की जरुरत हो !

उम्मीद हे की आपक ये लेख पसंद आया होगा ! ऐसे और मजेदार और रोचक लेख के लिए हमें फॉलो करे और अपने दोस्तों को शेयर करना ना भूले ! धन्यवाद !


Disclaimer:- इस लेख में दी गई जानकारी न्यूज़ पेपर्स और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर दी गई है “Gkhindinews.com” इसके सच या जूथ होने का दवा नहीं करता, लेख में इस्तेमाल की गई फोटोज उदहारण के तौर पे दिखाई गई है !

अन्य रोचक और दिलचस्प लेख पढ़े

Also Read :-

➤ दुनिया की कुछ रोचक जानकारी

➤ दवाओं के रंग अलग अलग क्यों होते है ?

➤ Psychology Facts in Hindi – 50 रोचक मनोवैज्ञानिक तथ्य

➤ भारत में प्याज बारबार महगी क्यों हो जाती है ?

➤ बैंक में चेक के पीछे हस्ताक्षर क्यों कराये जाते है ?

➤ किसी भी अच्छे काम से पहले दही-शक्कर क्यों खाते है?

➤ ऐसे क्रिकेट रिकॉर्ड्स जिनको गिनिज बुक में जगह मिली

➤ बर्थडे पर मोमबत्तियाँ क्यों बुझाई जाती है ?

➤ Top 5 Mobile Phones In India – टॉप 5 मोबाइल फ़ोन्स इन इंडिया

Please follow and like us:

4 thoughts on “Amazing Facts About Science | विज्ञान के अजीबो गरीब रोचक तथ्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial