ऐसे क्रिकेट रिकॉर्ड्स जिनको गिनीज बुक में जगह मिली

ऐसे क्रिकेट रिकॉर्ड्स जिनको गिनीज बुक में जगह मिली

ऐसे क्रिकेट रिकॉर्ड्स जिनको गिनीज बुक में जगह मिली

गिनिज बुक का नाम भला कौन नहीं जानता, इसमें विश्व के अनोखे रिकॉर्ड्स को दर्ज किया जाता है ! क्रिकेट के खेल में भी रिकॉर्ड बनते और टूटते रहते हैं लेकिन कुछ रिकॉर्ड ऐसे भी होते हैं जिनको विशेष रिकॉर्ड का दर्जा दिया जाता हैं ! क्युकी वो अविश्वनीय होते है ! क्रिकेट में ऐसे बहुत से रिकॉर्ड हैं जो विशेष कैटेगरी में आते हैं या अपने आप में अनोखे हैं लेकिन सभी को गिनीज बुक में स्थान नहीं मिलता ! बल्कि क्रिकेट की दुनिया से बहुत कम रिकॉर्ड ही गिनीज बुक तक पहुंच पाए हैं ! तो आइए जानते हैं क्रिकेट के कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स के बारे में जिन्होंने गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह बनाई ! तो चलिए हम बताते है ऐसे क्रिकेट रिकॉर्ड्स जिनको गिनीज बुक में जगह मिली !

Cricket Record in Guinness Book

1. सबसे महंगा बल्ला :-

 सबसे महंगा बल्ला , mahendrasinh dhoni costly bat
सबसे महंगा बल्ला

2011 के विश्व कप फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने जिस बल्ले से छक्का लगाकर भारत को विश्व चैंपियन बनाया था, वो बल्ला क्रिकेट इतिहास का सबसे महंगा बल्ला है ! आपको जानकार ताज्जुब होगा की, इस बल्ले को भारत की एक कंपनी आर के ग्लोबल शेयर एंड सिक्योरिटी लिमिटेड ने 161,295 डॉलर की भारी कीमत देकर खरीदा था !

2. विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड :-

Sachin Tendulkar made highest runs in world cup, ऐसे क्रिकेट रिकॉर्ड्स जिनको गिनिज बुक में जगह मिली
Sachin Tendulkar made highest runs in world cup

क्रिकेट विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का कीर्तिमान को भी गिनिज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है ! भारत के महान बल्लेबाज सचिन रमेशचंद्र तेंदुलकर के नाम ये रिकॉर्ड दर्ज है ! सचिन तेंदुलकर ने 6 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करते हुए कुल 45 मैचों में 57 की शानदार औसत से 2278 रन बनाए हैं ! इस में 6 शतक और 15 अर्धशतक शामिल है !

3. सबसे ज्यादा देर तक नेट पर बल्लेबाजी करने का रिकॉर्ड :-

Cricket net practice
Cricket net practice

नेट पर सबसे ज्यादा देर तक बल्लेबाजी का रिकॉर्ड भारत के विशाखापत्तनम के नागराजू बुदुमुरू के नाम दर्ज हुआ है ! नागराजू बुदुमुरू ने 82 घंटे तक नेट पर बल्लेबाजी कर के ये रिकॉर्ड अपने नाम किया !

4. क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज गेंद :-

Shoib akhtar fastest ball,
Shoib akhtar fastest ball

क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज गेंद फेंकने का विश्व रिकॉर्ड पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शोएब अख्तर के नाम दर्ज है ! शोएब अख्तर ने 2003 के क्रिकेट विश्व कप में इंग्लैंड के बल्लेबाज निक नाइट को एक गेंद फेंकी जिसकी गति 161.3 किमी प्रति घंटा थी, यानी गेंद की रफ्तार 100 मील प्रति घंटे के पार थी ! इस रिकॉर्ड को भी गिनीज बुक में स्थान मिला है !

5. सबसे बड़ा क्रिकेट टूर्नामेंट :-

ईनाडू क्रिकेट चैंपियन कप 2013, ऐसे क्रिकेट रिकॉर्ड्स जिनको गिनिज बुक में जगह मिली
ईनाडू क्रिकेट चैंपियन कप 2013

क्रिकेट का सबसे बड़ा टूर्नामेंट ईनाडू क्रिकेट चैंपियन कप 2013 में खेला गया ! इस टूर्नामेंट में कुल 16,215 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था ! इस टूर्नामेंट का आयोजन भारत के अलग- अलग हिस्सों में 30 दिसंबर 2013 से 20 फरवरी 2014 के बीच आयोजित किया गया था !

6. सबसे ज्यादा उम्र में फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने का रिकॉर्ड

 गवर्नर राजा महाराज सिंह
गवर्नर राजा महाराज सिंह

सबसे ज्यादा उम्र में फर्स्ट क्लास मैच खेलने का रिकॉर्ड मुंबई के गवर्नर राजा महाराज सिंह के नाम दर्ज हुआ है ! उन्होंने 72 साल 192 दिन की उम्र में अपना फर्स्ट क्लास मैच खेला था ! इस मैच में उन्होने केवल 4 रन की पारी खेली थी !

Disclaimer:- इस लेख में दी गई जानकारी न्यूज़ पेपर्स और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर दी गई है “Gkhindinews.com” इसके सच या जूथ होने का दवा नहीं करता, लेख में इस्तेमाल की गई फोटोज उदहारण के तौर पे दिखाई गई है !

Also Read :-

विश्व में सबसे ज्यादा किस धर्म के लोग रहते है ?

सबसे ज्यादा सोना किस देश के पास है ?

दवाओं के रंग अलग अलग क्यों होते है ?

Please follow and like us:

4 thoughts on “ऐसे क्रिकेट रिकॉर्ड्स जिनको गिनीज बुक में जगह मिली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial