Dubai Ki Ansuni Rochak Baate | दुबई की अदभुत अनसुनी रोचक बात

dubai ki ansuni baate

dubai ki ansuni baate

दुबई के बारे में आपने बहुत कुछ सूना होगा लेकिन आज आपके लिए ऐसी बाते लेकर आये हे जो आपने सायद पहले नहीं सुनी होगी ! तो चलिए देखते है – Dubai Ki Ansuni Rochak Baate

Dubai Ki Ansuni Rochak Baate

पैसा, सुपरकार शानोशौकत और फिजूलखर्ची ? जी हां आपने शायद बिलकुल सही गेस किया है ! हम बात कर रहे है दुबई की ! दुबई एक मात्र ऐसा शहर है जहा लोग बिज़नेस से ज्यादा इस बात पर दिमाग लगाते है की किसी भी सस्ती चीज को महेगे से महेगे तरीके से कैसे खरीद शकते है ! अगर यकीन नहीं होता तो हम आपको बताते है !

दुबई एक देश नहीं है बल्कि यूनाइटेड अरब अमीरात के सात अमिरतो में से एक है ! जिसका कानून बाकि अमीरातो से बिक्ल्कुल अलग है और शख्त भी ! जहा और देश के लोगो को सोना(गोल्ड) पसंद होता है ! वही दुबई को लोगो को सोना पहनना नहीं चलाना पसंद होता है ! यानि की यहाँ पर कार भी सोने की होती है ! दुबई में सोने से बनी कारो का खरीदना आम बात है ! और कार भी ऐसी वैसी नहीं बल्कि दूनिया की सबसे महगी सुपरकार्स आपको दुबई में आसानीसे सडको पर गुमती फिरती भी दिखेगी !

लेकिन शेखो की शानोशौकत यही ख़तम नहीं होती ! इन कारो को और भी ज्यादा महगी बनाने के लिए यहाँ पर कारो को शोरूम से घर तक लाने के लिए हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया जाता है ! जिसे ड्रॉपिंग में कार डैमेज भी नहीं होती ! और शेखो की शानोशौकत भी नहीं घटती ! जहा लोगो का सिर्फ एक बार सुपरकारो में बैठने का सपना होता है ! तो वही दुबई में ऐसा कार यार्ड भी है जहा सुपरकार को यूज़ करके छोड़ दिया गया है ! और हम में से कई लोगो की ड्रीमकार वहा सिर्फ धूल खा रही है

Dubai Ki Ansuni Rochak Baate
Gold toilet sheet

सोने की टॉयलेट शीट का शौख

दुबई में शेखो के पास इतना पैसा है की जहा हमारे देश के टॉयलेट शीट सिरामिक के बने होते है ! तो वही दुबई में शेखो के टॉयलेट शीट को गोल्ड से बनवाते है ! एक सर्वे के अनुसार सन 2018 तक 40% शेख इस तरह के टॉयलेट शीट का इस्तेमाल करते है !

आपने बुर्ज खलीफा के बारे में तो जरूर सूना होगा ! वर्ल्ड टॉलेस्ट बिल्डिंग, लेकिन बुर्ज खलीफा अब पुरानी हो चुकी है ! अरे चौकिये मत, असल में दुबई में ध टावर ऑफ़ क्रिक होरवेर का निर्माण हो रहा है ! जो बुर्ज खलीफा से भी ऊँची होगी ! लगभग 1000 मीटर की ये बिल्डिंग 2020 अंत तक बन कर तैयार हो जायेगी ! और उस समय दुनिया की सबसे ऊँची बिल्डिंग भी होगी !

अगर आपको ये लगता है की दुबई के पास पैसा वहा से निकल ने वाले तेल की वजह से आता है तो आप गलत है ! असल में दुबई गवर्नमेन्ट को यह पता है की ऑइल पैसे कमाने का परमेनन्ट स्त्रोत नहीं है ! और एक सर्वे के अनुसार सन 2035 तक दुबई का सारा तेल ख़तम भी हो जाएगा और गवर्नमेंट इस बात को बखूबी जानती है ! यही कारण है की दुबई तेल से सिर्फ 6% की ही कमाई करता है और दुबई की सारी कमाई वहा की रियल एस्टेट बिज़नेस और टूरिज़म से होती है !

दुबई के मूल निवासी केवल 15%

दुबई के मूल निवासी जीने अमीरात कहा जाता है वही दुबई की कुल जन संख्या का सिर्फ 15% ही है ! बाकी का 85% इंडिया, पाकिस्तान, बांग्लादेश और यूरोप के ज्यादा तर वो लोग है जो चंद पैसे कमाने की लालच में दुबई आते है ! लेकिन उन लोगो के पासपोर्ट छीनकर उनसे मजदूरी व जबरन घर में नौकर बनाकर रखा गया है ! क्युकी दुबई में नौकरो के लिए कोई अधिकार नहीं है ! इस बात का फायदा उठाकर यहाँ के शैख़ उनसे मन चाहा काम करवाते है ! जो आये दिन न्यूज़चैनल पर देखने को मिलता है !

दुबई मॉल दुनिया का सबसे बड़ा मॉल है ! यहाँ पर टोटल 1200 स्टोर और 17 से ज्यादा शॉपिंग सेन्टर है ! इस लिए दुबई को शॉपिंग के कैपिटल ऑफ़ मिडल ईस्ट भी कहा जाता है ! दुबई रेगिस्तान से गिरा हुआ है जिसके कारण यहाँ पर बहुत गर्मी पड़ती है ! अगर में कहु के आप इसके बाद भी यहाँ साल के 12 महीने आके स्कीलैंड का मजा उठा सकते है ! तो चौकिएगा नहीं ! बस आपको मॉल ऑफ़ अमीरात जाना है और स्कीलैंड का मजा उठाना है !

मोबाइल के बटनों में महेगे महेगे हीरे जड़े रहते है !

शेखो के शौख का आलम कुछ इस कदर है, दुबई के 40% शेख सोने से बने फ़ोन का इस्तेमाल करते है ! जिनके बटनों में महेगे महेगे हीरे जड़े रहते है ! दोस्तों दुबई आप बिना शादी के एक साथ नहीं रह शकते ! इसके लिए वहा की सरकार ने काफी शख्त कानून भी बना रखे है ! इसके अलावा अगर आप ऐसा करते हुए पकड़े जाते है, तो आपको आजीवन कैद या मौत की सजा भी हो शकती है ! आप सार्वजनिक स्थलों पर हाथ पकड़कर या गले में हाथ डालकर भी नहीं चल सकते ! यह सीधे सीधे तौर पर अपराध की श्रेणी में आता है !

यहाँ मीठे पानी की व्यवस्था के लिए समुद्र के पानी को साफ़ करके इसे पिने लायक बनाया जाता है जो काफी महँगा होता है ! वैसे तो जानवरो को पालने का शौख हर किसी इंसान का होता है ! लेकिन दुबई के लोगो के शौख इससे कई अलग हटकर है ! वह लोग कुत्ते और बिल्लिओ को पालने से ज्यादा शेरो और चित्तो को पालना पसंद करते है ! दोस्तों 1960 से पहले दुबई कुछ भी नहीं था सिर्फ एक मरुस्थल के ! लेकिन दुबई ने कुछ ही साको में इतनी तरक्की की है जो वास्तव में कबीले तारीफ़ है ! सिर्फ 60 सालो में दुनिया का सबसे खूबसूरत में से एक बनकर उभरा है और आज दुबई वर्ल्ड इकॉनमी का प्राइम हब है !

Disclaimer:- इस लेख में दी गई जानकारी न्यूज़ पेपर्स और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर दी गई है “Gkhindinews.com” इसके सच या जूथ होने का दवा नहीं करता, लेख में इस्तेमाल की गई फोटोज उदहारण के तौर पे दिखाई गई है !

दुनिया की 5 सबसे बड़ी चीजें

टॉप 5 मोबाइल फ़ोन्स इन इंडिया

Green Tea Benifit in Hindi | ग्रीन टी के फायदे

क्रिकेट से जुड़े रोचक और दिलचस्प तथ्य

Amazing Facts in Hindi | 50 दिमाग हिला देने वाले रोचक तथ्य

Please follow and like us:

2 thoughts on “Dubai Ki Ansuni Rochak Baate | दुबई की अदभुत अनसुनी रोचक बात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial