1966 में बरेली के बाज़ार में गिरा झुमका 2020 में मिल गया है

jhumka gira re bareli ke bazzar mein

jhumka gira re bareli ke bazzar mein

‘झुमका गिरा रे, बरेली के बाज़ार में

झुमका गिरा, झुमका गिरा, झुमका गिरा हाय हाय हाय…’

साधना गुलाबी और नीले कपड़ों में डांस कर रही हैं ! पीछे गांववाले खड़े हैं ! साधना गाने के जरिये बता रही हैं कि कैसे प्रेमी के साथ तकरार में उनका झुमका गिर गया ! 1966 की फिल्म ‘मेरा साया’ का ये सुपरहिट गाना है ! आशा भोसले जी की खनकती आवाज़ है और मदन मोहन जी का संगीत ! राज खोसला जी फिल्म के डायरेक्टर थे और सुनील दत्त लीड रोल में थे ! लेकिन अब 1966 में बरेली के बाज़ार में गिरा झुमका 2020 में मिल गया है ! जानिये पूरी हकीकत !

1966 में बरेली के बाज़ार में गिरा झुमका 2020 में मिल गया है

इस गाने की बात अभी क्यों हो रही है ?

क्योंकि इस गाने ने एक शहर को सबकी ज़बान पर ला दिया था ! उत्तर प्रदेश का ज़िला बरेली, अब ये फिर चर्चा में है ! बरेली को उसका झुमका मिल गया है !

झुमके से जुड़ी पहचान के चलते बरेली में एक बड़ा पीतल का झुमका लगाया गया है !इस जगह का नाम झुमका तिराहा रखा गया है ! शनिवार, 8 फरवरी को केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार जी ने इसका उद्घाटन किया ! इसके साथ खूब सेल्फियां खींची जा रही हैं !

यह झुमका पीतल का बना है !

jhumka gira re bareli ke bazzar mein, bareli mein jhumka tiraha
Bareli mein Jhumka Tiraha

झुमका का वजन करीब 2 क्विंटल है जो कि बीस फीट लंबे पोल पर बनाया गया है ! सुनहरे रंग का झुमका पीतल का बना है ! इसके ऊपर हुक भी लगा हुआ है ! इसे गुरुग्राम के एक कारीगर ने बनाया है ! हालांकि बीडीए ने इसके पीछे लगे खर्चे को नहीं बताया है, लेकिन कहा जा रहा है कि इसे बनाने में करीब 60 लाख रुपए का खर्च हुआ हैं !

फिल्म की सिल्वर जुबली पर बनना शुरू हुआ

गाने से मिली पहचान को भुनाने के लिए पहली बार झुमका तिराहा बनाने का ख्याल 1990 में आया था, लेकिन तब फंड नहीं था ! प्रोजेक्ट रुक गया था ! लेकिन बरेली विकास प्राधिकरण (बीडीए) की वाइस चेयरपर्सन दिव्या मित्तल ने एक रास्ता निकाला ! दिव्या मित्तल ने प्रोजेक्ट के बारे में कुछ वरिष्ठ नागरिकों से मिलकर बातचीत की ! बुंदेलखंड के डायरेक्टर केशव अग्रवाल इस प्रेजेक्ट के लिए पैसे देने के लिए तैयार हो गए !

बरेली रेंज के डीआईजी राजेश पांडेय कहते हैं, ‘मेरी बरेली में पोस्टिंग के साथ मित्रों-शुभचिंतकों द्वारा हंसी-मजाक में हमेशा कहा जाता था कि झुमका मिला कि नहीं? आज बरेली का झुमका मिल गया ! लखनऊ-दिल्ली हाइवे पर बरेली शहर के प्रवेश मार्ग पर स्थित परसाखेड़ा चौराहे पर आज झुमका स्थापित किया गया और इसका नाम झुमका तिराहा रखा गया.’ !

उम्मीद है ये जानकारी आपको पसंद आई होगी ! और भी रोचक लेख पढ़ने के लिए हमें फोल्लोई करे ! धन्यवाद् !

Disclaimer:- इस लेख में दी गई जानकारी न्यूज़ पेपर्स और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर दी गई है “Gkhindinews.com” इसके सच या जूथ होने का दवा नहीं करता, लेख में इस्तेमाल की गई फोटोज उदहारण के तौर पे दिखाई गई है !

अन्य रोचक लेख पढ़े :-

Green Tea Benifit in Hindi | ग्रीन टी के फायदे

जानिए 121 अज़ब गजब रोचक तथ्य

महाभारत की रोचक कहानीया

Amazing Facts in Hindi | 50 दिमाग हिला देने वाले रोचक तथ्य

Ipl ke Rochak Record -10 आईपीएल रिकॉर्ड जिन्हें आप नहीं जानते

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial