Most Expensive Mistakes Ever Made – दुनिया की सबसे महंगी गलतियाँ

most expensive mistakes ever made 1

most expensive mistakes ever made

Most Expensive Mistakes Ever Madeजी हां दोस्तों, इंसान गलती करना कभी नहीं छोड़ सकता ! कभी कभी तो गलतिया ही किसी इंसान की पहचान बन जाती है ! इसी लिए कहा जाता है की जहा इंसान है वहा गलती है, और जहा गलती है वहा नुकशान है ! तो आज दोस्तों बात करेंगे इंसानो के द्वारा की गई दुनिया की सबसे महगी गलतियों के बारो में ! Most Expensive Mistakes Ever Made

Most Expensive Mistakes Ever Made By Human

1. एक मानवीय गलती जिसने निगल लिया पुरे तालाब को !

1980 से पहले अमेरिका में स्थित एक तालाब पिने के पानी का बहुत बड़ा स्त्रोत हुआ करता था ! पर एक मानवीय गलती की बजह से इस पानी में भवर बन गया और ये पानी पूरा का पूरा जमीन में समा गया !

water Cyclone, Most Expensive Mistakes Ever Made
Oil Drilling Near Lack

एक सको नामक कंपनी तेल की खोज के लिए इस तालाब से कुछ दूरी पर खुदाई कर रही थी ! गलत मापन की बजह से ये खुदाई हद से ज्यादा गहरी हो गई ! जिस कारण जमीन के निचे मौजूद नमक की एक बड़ी परत खिसक गई तथा इस तालाब में भवर तैयार हो गया !

Water Cyclone
Water Cyclone

इस भवर के अंदर तालाब में मौजूद 13 बिलियन लीटर पानी भवर में समा गया ! इस भवर में 11 नौकाएं, एक बोट और जमीन पे मौजूद बहुत सारी मिटटी समा गई ! अगर खुदाई का सही मापन किया गया होता तो आज ये तालाब पहले जैसा ही खुशहाल होता !

2. 20th Century Fox की 80000 करोड़ रुपये की गलती !

आजके ज़माने में 20th Century Fox, ये फिल्म प्रोडक्शन कंपनी इस दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म प्रोडक्शन कंपनियों में सुमार है ! इसी फिल्म प्रोडक्शन ने 1977 में स्टार वार्स सीरीज की पहेली फिल्म लाइ थी ! तब 20th Century Fox ने इसे प्रोडूस, डायरेक्टर और लिखने के लिए जॉर्ज लुकास को 1.5 लाख डॉलर दिए थे !

पर कंपनी को लगा की ये फिल्म कुछ ख़ास नहीं कर पाएगी, इसी लिए कंपनी ने कुछ हजार डॉलर में फिल्म सहित इसकी फ्रेन्चाइसी के सारे राइट जॉर्ज लुकास को बेच दिए ! पर अनुमान के विपरीत ये फिल्म बहोत चली और इसके बाद बनाये गए पार्ट्स भी बहोत ज्यादा चले ! जिसकी बजह जॉर्ज खुद 30 सालो में अरबपति बन गए !

स्टार वॉर्स मूवी सीरीज आज इतना ब्रांड बन चुकी है की अगर आपको इसके सारे राइट खरीद ने हे तो कमसे कम 80000 करोड़ रुपये चुकाने पड़ेंगे ! फॉक्स कंपनी को ये फ्रेन्चाइसी बेचने का निर्णय उसे 80000 करोड़ का नुकशान दे गया !

अन्य दिलचस्प और रोचक लेख पढ़े:-

3. कार पिघलने वाली गलती

क्या आपने कभी ऐसी बिल्डिंग का नाम सूना हे जो कार को पिगला देती है ? अगर नहीं सूना तो चलो बता ही देते है ! लंदन में स्तित वॉकीटॉकी नामक बिल्डिंग अपनी कार पिगला देने वाली विशेषता की वजह से लोगो में परेशानी का सबक बन चुकी है !

Walkie Talkie Building, most expensive mistakes ever made
Walkie Talkie Building

इस बिल्डिंग में कर्व होने की बजह से उसे वॉकीटॉकी नाम दिया गया है ! पर इस कर्व के कारण सूरज की रोशनी इसे टकराकर सीधे जमीन पर आ गिरती है ! जिसकी वजह से कुछ ही देर में अंधापन, भीषण गर्मी का अहसास और गाड़िया पिघलने जैसी घटनाओ का लोगो को सामना करना पड़ता है ! इसी भीषण गरमी की बजह से कुछ समय पहले एक जगुआर गाडी के कई पार्ट्स पिगल गए थे !

Walkie Talkie Building
Walkie Talkie Building Reflects High hit

सिविल अन्जीनेजर्स के द्वारा की गई ये इतनी बड़ी गलती है की इसे रिपेयर करने के लिए फिर से सेकड़ो करोड़ रुपये इन्वेस्ट करने पड़ेंगे ! जो सम्बंधित कंपनी के लिए नामुनकिन है ! यही कारण है की वॉकीटॉकी नामक ये बिल्डिंग वैसा का वैसा खड़ा है !

4. अव्यवस्था के कारण गई सेकड़ो की जान और हो गया 60000 करोड़ का नुकशान

चीन के टियांजिन शहर में 12 अगस्त 2015 में एक केमिकल वेयरहाउस में विस्फोट की ऐसी श्रृंखला शुरू हो गई जिसे रोक पाना लगभग नामुनकिन था ! इसकी तीव्रता को इसी बात से समजा जा सकता है की विस्फोट पुरे अगस्त महीने तक होते ही रहे ! इस आग ने 300 बिल्डिंगो को जलाके राख कर दिया ! तथा करीब में मौजूद टोयोटा गाड़ियों के गोडाउन में एक भी कार ऐसी नहीं बची जो जली ना हो !

Tianjin China Chemical Blast
Tianjin China Chemical Blast

इस घटना की बजह से करिब 176 लोग मारे गए और 800 से भी ज्यादा ल जख्मी हो गए ! इतना सबकुछ होना ही काफी नहीं था ! क्युकी इस आग की वजह से हवा भी जहरीली हो गई थी ! जिसकी वजह से हुई बारिस भी एसिड युक्त बारिस थी ! नल से आने वाला पानी भी पिने लायक नहीं रहा ! क्युकी नदी में मौजूद मछलिया इसी जहरीली बारिस की वजह से मर रही थी तथा नदी का पानी पूरी तरह जहरीला बन गया था ! इसी लिए लोगो ने वो प्रदेश कुछ दिनों के लिए छोड़ दिया !

इसे भी पढ़े:- Rochak Tathy in Hindi – जानिए 121 अज़ब गजब रोचक तथ्य
Most Expensive Mistakes Ever Made
Most Expensive Mistakes Ever Made

इस घटना का जिमवेदार उस केमिकल वेयरहाउस के मैनेजमेंट को ठहराया गया ! जो नाइट्रोसेलुलसिस केमिकल के कंटेनर को ओवरहीट होने से रोक नहीं पाए तथा इस घटना की वजह से जो कुल वित्तीय हानि हुई वो थी करीब 60000 करोड़ रुपये !

उम्मीद है दोस्तों की Most Expensive Mistakes Ever Made लेख आपको पसंद आया होगा ! ऐसे अन्य रोचक और दिलचस्प लेख पढ़ने के लिए हमें फॉलो करे और अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले ! धन्यवाद् !

Disclaimer:- इस लेख में दी गई जानकारी न्यूज़ पेपर्स और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर दी गई है “Gkhindinews.com” इसके सच या जूथ होने का दवा नहीं करता, लेख में इस्तेमाल की गई फोटोज उदहारण के तौर पे दिखाई गई है !

अन्य रोचक लेख पढ़े :-

Green Tea Benifit in Hindi | ग्रीन टी के फायदे

जानिए 121 अज़ब गजब रोचक तथ्य

महाभारत की रोचक कहानीया

Amazing Facts in Hindi | 50 दिमाग हिला देने वाले रोचक तथ्य

भारत के प्रधानमंत्री को मासिक कितनी सैलरी मिलती है ?

Please follow and like us:

3 thoughts on “Most Expensive Mistakes Ever Made – दुनिया की सबसे महंगी गलतियाँ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial