Most Expensive Mistakes – दुनिया की सबसे महंगी गलतियाँ

most expensive mistakes in the world

most expensive mistakes in the world

Most Expensive Mistakes – जी हां दोस्तों, इंसान गलती करना कभी नहीं छोड़ सकता ! कभी कभी तो गलतिया ही किसी इंसान की पहचान बन जाती है ! इसी लिए कहा जाता है की जहा इंसान है वहा गलती है, और जहा गलती है वहा नुकशान है ! तो आज दोस्तों बात करेंगे इंसानो के द्वारा की गई दुनिया की सबसे महगी गलतियों के बारो में – Most Expensive Mistakes

Most Expensive Mistakes Ever Made

1. $ 1 Million के लिए Google को नहीं खरीदना

Most Expensive Mistakes
Google

Google के संस्थापक लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने 1999 में एक्साइट के सीईओ जॉर्ज बेल से संपर्क किया, उन्होंने कहा कि वे सर्च इंजन को लगभग $ 1m में बेचना चाहते है ! बेल ने शुरुआती पेशकश के लिए उत्सुकता नहीं होने के साथ, इस जोड़ी को लुभाने के लिए 750,000 डॉलर की बोली लगाई ! उन्होंने फिर भी अस्वीकार कर दिया ! आज, Google का मूल्य लगभग $ 365bn है !

2. जेके राउलिंग को पब्लिशिंग के लिए मना कर देना !

J k  rolling Herry potter
Third party image reference

ब्लूमिंगबरी से पहले जेके राउलिंग के हैरी पॉटर किताब को 12 प्रकाशन हाउस ने पब्लिशिंग के लिए मना कर दिया, आखिरकार कंपनी के अध्यक्ष की आठ वर्षीय बेटी एलिस की सलाह पर उसे पब्लिशिंग के लिए ले लिया गया !

बाद में किताबों का 60 से अधिक भाषाओं में अनुवाद किया गया और राउलिंग ने $ 1bn (£ 670m) की कमाई की !

अन्य दिलचस्प और रोचक लेख पढ़े:-

3. हिटलर को गोली नहीं मारी

Most expensive mistake ever related hitler
Hitler

1914 में, ब्रिटिश सैनिक हेनरी टांडे, जो प्रथम विश्व युद्ध में सबसे सुशोभित निजी बन गए, एक घायल और निहत्थे लांस कॉर्पोरल एडोल्फ हिटलर के साथ एक खाई में आए, लेकिन कथित तौर पर उन्हें गोली नहीं मारने का फैसला किया (हालांकि वहाँ इस कहानी की सटीकता पर कुछ संदेह है) !

4. टाइटैनिक जहाज का डूबना

Third party image reference

टाइटैनिक उस समय का सबसे बड़ा और सबसे शानदार जहाज था ! इसे ‘अनिर्वचनीय’ माना गया था, और इसलिए, भले ही इसमें कुल 64 लाइफबोट्स ले जाने की क्षमता थी, जो एक साथ 3,547 से अधिक लोगों को बचा सकते थे, लेकिन वास्तव में केवल 20 लाइफबोट को ले जाया गया ! जब टाइटैनिक अपने सफर के दौरान एक हिमखंड में दुर्घटनाग्रस्त हो गया ! 1912 में यात्रा के दौरान, इसने अपने 2,200 यात्रियों में से 1,500 लोगों के साथ समुद्र के तल में डूब गया !

5. चंगेज खान को मना करना

changesh khan - most expensive mistakes
Third party image reference

मंगोल साम्राज्य के शासक चंगेज खान ने 13 वीं शताब्दी में पड़ोसी ख़्वारज़िद साम्राज्य (आजका इराक / ईरान) के शाह अला-दीन मुहम्मद के साथ राजनैतिक और व्यापार संबंध खोलने की मांग की थी !

हालाँकि, प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिए जाने और एक मंगोल राजनयिक को दोषी ठहराए जाने के बाद, खान ने उग्र रूप से प्रतिक्रिया व्यक्त की, अनुमानित 200,000 योद्धाओं को भेजा और साम्राज्य को पूरी तरह से नष्ट कर दिया !

उम्मीद है दोस्तों की Most Expensive Mistakes लेख आपको पसंद आया होगा ! ऐसे अन्य रोचक और दिलचस्प लेख पढ़ने के लिए हमें फॉलो करे और अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले ! धन्यवाद् !

Disclaimer:- इस लेख में दी गई जानकारी न्यूज़ पेपर्स और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर दी गई है “Gkhindinews.com” इसके सच या जूथ होने का दवा नहीं करता, लेख में इस्तेमाल की गई फोटोज उदहारण के तौर पे दिखाई गई है !

अन्य रोचक लेख पढ़े :-

दुनिया की सबसे महंगी गलतियाँ – Part-1

जानिए 121 अज़ब गजब रोचक तथ्य

महाभारत की रोचक कहानीया

Amazing Facts in Hindi | 50 दिमाग हिला देने वाले रोचक तथ्य

बॉलीवुड फिल्मों में पहने गए कपड़ों का बाद में क्या होता है ?

Green Tea Benifit in Hindi | ग्रीन टी के फायदे

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial