Top 5 Biggest Things in The World – दुनिया की 5 सबसे बड़ी चीजें

Top 5 biggest things in the world

Top 5 biggest things in the world

यह दुनिया अजब गजब चीजों से भरी पड़ी है ! मानव हमेशा ही कुछ न कुछ नया करने की कोशिस में लगा रहेता है ! आज हम बात करने जा रहे है मानवो द्वारा बनाई गई दुनिया की 5 सबसे बड़ी चीजों के बारे में, जिसके बारे में जानकार आप हैरान रह जाएंगे ! तो चलिए देखते है Top 5 Biggest Things in The World – दुनिया की 5 सबसे बड़ी चीजें

Top 5 Biggest Things in The World

1. दुनिया की सबसे बड़ी इमारत ( न्यू सेंचुरी ग्लोबल कॉम्प्लेक्स, चीन )

दुनिया की सबसे बड़ी इमारत
Image source

चीन में स्तित न्यू सेंचुरी ग्लोबल कॉम्प्लेक्स का ओपनिंग 1 जुलाई, 2013 को किया गया था ! इसका आकार 328 फीट ऊंचा, 1,642 फीट लंबा, और 1,312 फीट चौड़ा है ! इसमें 18,900,000 वर्ग फुट फ्लोर स्पेस भी है !

दुबई कि बुर्ज खालिफा सबसे लम्बी इमारत है, लेकिन न्यू सेंचुरी ग्लोबल कॉम्प्लेक्स 18.9 मिलियन वर्ग फुट के फर्श के क्षेत्र के साथ सबसे बड़ी ईमारत है ! इसमें होटल, एक यूनिवर्सिटी और यहां तक कि एक कृत्रिम समुद्र बीच भी हैं ! यह इमारत इतनी बड़ी है कि यह वाशिंगटन, डी.सी. के पेंटागन के लगभग तीन गुना आकार की है ! हे ना गजब !

2. दुनिया का सबसे बड़ा स्विमिंग पूल ( सैन अल्फोंसो डेल मार )

दुनिया का सबसे बड़ा स्विमिंग पूल
Image source

इसे दिसंबर 2006 में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में क्षेत्र के आधार पर सबसे बड़े स्विमिंग पूल के रूप में आधिकारिक तौर पर शामिल किया गया था ! 19.77 एकड़ के कुल क्षेत्रफल के साथ लंबाई में 1,013 मीटर, चिली के अल्गारोबो में सैन अल्फोंसो डेल मार रिज़ॉर्ट में स्तित स्विमिंग पूल दुनिया का सबसे बड़ा स्विमिंग पूल है !

इस स्विमिंग पूल ( San Alfonso del Mar ) में 250 मिलियन लीटर (66 मिलियन गैलन) पानी रहता है और पूरी दुनिया के पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है !

3. दुनिया का सबसे बड़ा विमान :- स्ट्रैटोलॉन्च (Stratolaunch)

अंतरिक्ष में रॉकेट लॉन्च करने और अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन में रसद सामग्री पहुंचाने के लिए बनाया गया यह विमान दुनिया का सबसे बड़ा विमान है ! दुनिया के सबसे बड़े विमान (स्ट्रैटोलॉन्च) का वजन 2.26 लाख किलो है ! इस विमान के विंग की लंबाई 375 फीट है, जो एक फुटबॉल फील्ड की लंबाई से भी ज्यादा है !

दुनिया की 5 सबसे बड़ी चीजें

4. दुनिया की सबसे बड़ी वाइन बोतल

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड के अनुसार, वाइन की सबसे बड़ी बोतल आंद्रे वोगल (Andre Vogel) द्वारा निर्मित की गई थी ! यह बोतल 4.17 मीटर लंबी है और इसका व्यास 1.21 मीटर है ! इस बोतल में 3,094 लीटर वाइन आ जाती है, इसको 20 अक्टूबर, 2014 को स्विट्जरलैंड के लिसाच में मापा गया था !

5. दुनिया का सबसे बड़ा ट्रक

top 5 biggest things in the world
Image source

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड ने बेलाज -76710 ट्रक को दुनिया का सबसे बड़ा दो-धूरी डम्पर ट्रक के रूप में घोसित किया है ! इसकी वहां क्षमता 450 मीट्रिक टन की है ! इसका परिक्षण Zhodino, बेलारूस में 22 जनवरी, 2014 के दिन किया गया था !

उम्मीद है की आपको ये जानकारी पसंद आई होगी ! अगर पसंद आई हो तो अपने दोस्तों में जरूर शेयर करे ! धन्यवाद !

Disclaimer:- इस लेख में दी गई जानकारी न्यूज़ पेपर्स और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर दी गई है “Gkhindinews.com” इसके सच या जूथ होने का दवा नहीं करता, लेख में इस्तेमाल की गई फोटोज उदहारण के तौर पे दिखाई गई है !

अन्य रोचक लेख पढ़े :-

8GB रैम 48MP कैमेरा 8000mAh और कीमत 4999/-

दुनिया में लगभग 14500 परमाणु हथियार है, इन 5 देशो के पास सबसे ज्यादा परमाणु हथियार है

विज्ञान के अजीबो गरीब रोचक तथ्य

भारत के बारे में रोचक तथ्‍य

Amazing Facts About Human Body in Hindi

Please follow and like us:

1 thought on “Top 5 Biggest Things in The World – दुनिया की 5 सबसे बड़ी चीजें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial