सबसे ज्यादा सोना किस देश के पास है ?

सबसे ज्यादा सोना किस देश के पास है ?

सबसे ज्यादा सोना किस देश के पास है ?

आज हम आपको दुनिया में किस देश के पास सबसे ज्यादा सोना है उसकी २०२० की टॉप ५ लिस्ट बताने जा रहे है ! जैसा की हम जानते हे की भारतीयों को सोना संबसे ज्यादा पसंद है ! भारत में शादी और सजावट के लिए सोने का प्रयोग किया जाता है ! दुशरे देशो में शादी त्यौहार पर सोने का उपयोग बहुत ही कम देखने को मिलता है ! तो अब आप सोच रहे होंगे की भारतीयों को सोने का जबरदस्त लगाव है और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है तो दुनिया में सबसे ज्यादा सोना भारत के पास होगा, तो आप गलत सोच रहे है ! भले ही भारत में सोने का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता हो फिर भी दुनिया के सबसे से ज्यादा सोना रखने वाले देशो में भारत का स्थान काफी पीछे है !

दरअसल, ज्यादातर देश सोना इशलिये रखते है ताकि उनकी अर्थव्यवस्था मजबूत बनी रहे ! सभी देशो की सेंट्रल बैंक या रिज़र्व बैंक सोने का भण्डार रखती है ! लेकिन आपको यह जानकार ताज्जुब होगा की दुनिया में भारत ही एक एशा देश है जिसके रिज़र्व बैंक के पास से कई अधिक सोना जनता के पास है !

एक रिपोर्ट के मुताबित दुनिया में सबसे ज्यादा सोना भारतीय खरीदते है तो आप जरूर जानना चाहोगे की सबसे ज्यादा सोना रखने में भारत किस स्थान पर है !

हालही में वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल ( WGC ) की रिपोर्ट आई है, उसमें बताया गया है की किन किन  देशो के पास कितना सोने का भण्डार है ! तो चलिए उसमें से टॉप ५ की लिस्ट हम आपको बताते है !

सबसे ज्यादा सोना किस देश के पास है ?

1. अमेरिका ( USA )

America (Usa), सबसे ज्यादा सोना किस देश के पास है ?
America (Usa)

इस लिस्ट सबसे पहले स्थान पर अमेरिका है, जिसके पास सबसे अधिक सोना है ! अमेरिका एक सुपरपावर देश है जहा दुनिया के सबसे धनिक लोग रहते है ! ऐसे में अमेरिका एक धनिक देश भी हुआ ! भले ही अमेरिका के लोग भारतीयों की तरह सोने के आभूषण पहनते ना हो लेकिन अमेरिका की सरकार के पास सबसे अधिक सोना है ! वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के अनुसार अमेरिका के पास 8133 टन सोने का भण्डार है !

2. जर्मनी (Germany )

Germany, सबसे ज्यादा सोना किस देश के पास है ?
Germany

दुनिया में सबसे अधिक सोना रखने वाला दुशरा देश जर्मनी है ! जर्मनी भी एक विकसितदेश है ! जर्मनी के पास 3381 टन सोना है ! इसके साथ यूरोपीय देशो में सबसे ज्यादा सोना जर्मनी के पास है !

3. इटली ( Italy )

Italy
Italy

इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर इटली है ! इटली दुशरा यूरोपीय देश है जिशके पास 2451 टन सोना है ! रिपोर्ट के मुताबित इटली के विदेशी मुद्रा भण्डार में 64% सोना है !

4. फ्रांस ( France )

France
France

ज्यादातर देश विदेशी मुद्रा भण्डार में सोना रखना पसंद करते है ! फ़्रांस के पास 2436 टन गोल्ड भण्डार है और इसके साथ फ्रांस दुनिया का सबसे अधिक सोना रखने वाला चौथा देश है !

5. चीन ( China )

China
China

हमारा पड़ोस का ही देश चीन सोना रखने में हमसे कही आगे है ! चीन के पास १८९० टन सोना है ! एक रिपोर्ट के मुताबित चीन केवल पिछले तीन साल में ही ६०० टन सोना खरीदा है !

ऐसा माना जाता है की ईसापूर्व ९००० पहले सोने की खोज तुर्की में हुई थी ! तुर्की के पास फिलहाल ५९० टन सोना है ! इसके साथ वो दुनिया के १० वे नंबर पर है !  अब बात करते हे भारत की, आप जरूर जानना चाहते होंगे की भारत कोनसे नंबर पे आता हैं तो जान लीजिये की भारत का स्थान ११ नंबर है ! भारत के पास ५५८ टन सोने का भण्डार है ! लेकिन इशके साथ एक रोचक बात भी जान लो की अगर भारत देश की जनता के पास जो सोना है उशके मुताबित भारत से अधिक सोना किसी देश के पास नहीं है क्युकी हजारो सालो से आभुषणो के रूप में भारतीय सोना खरीदते रहे है !

Also Read :-

विश्व में सबसे ज्यादा किस धर्म के लोग रहते है ?

Also Read: – ये हैं दुनिया के 10 सबसे बड़े विमान हादसे, ऐसे हुई थी सबसे भयंकर दुर्घटना

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial