कोई भी कुत्ता सुसु करते समय अपनी एक टांग को ऊपर क्यों उठाता है ? जाने क्या है इसके पीछे का रोचक कारण !

Why do dogs lift their legs and toilet

Why do dogs lift their legs and toilet

Why do dogs lift their legs and toilet

दोस्तों हमारे आसपास कई छोटी मोटी प्रवृति या घटनाये हमारी आखो के सामने होती रहती है ! और कई घटनाओं के बारे में हमारे दिमाग में कभी सवाल पैदा होते है लेकिन उसके पीछे का हमें कारण पता नहीं चलता या कभी उस बारे में हम सोचते भी नहीं है ! आज हम ऐसे ही एक रसप्रद टॉपिक पे बात करने जा रहे है ! आप बचपन से एक चीज देखते आये है वो ये की कुत्ते जब सुसु करते है तो उस वक़्त अपनी टांग उठा लेते है ! तो चलिए जानते है – Why do dogs lift their legs and toilet

क्या आपको पता है कि कोई भी कुत्ता सुसु करते समय अपनी एक टांग को ऊपर क्यों उठा लेता है ? क्या इसके पीछे कोई वैज्ञानिक कारण भी है ! आज हम आपको बताएंगे कि कोई भी कुत्ता सुसु करते समय अपनी एक टांग ऊपर क्यों उठा लेता है ! उसके पीछे का दिलचस्प कारण ! कुत्ते की तरह से सूसू करने के पीछे भी एक वजह है !

कुत्ते सीधे खड़े किसी चीज को तरहीज नही देते हैं !

उसके पीछे का कारण यह है कि जब कोइ कुत्ता सुसु करता है तो वह दूसरे कुत्ते की नाक के समानांतर अपनी गंध छोड़ता हैं, ताकि उनको आसानी से उस कुत्ते की गंध आ जाए ! इसीलिए वह सीधे खड़े किसी चीज को तरहीज नही देते हैं ! इस अनोखी क्रिया के पीछे उनका मकसद यही होता है कि दूसरे कुत्तों के लिए उनकी नाक की ऊंचाई पर ही अपनी पेशाब की गंध छोड़ शेक !

इसके पीछे उनका एक और भी कारण होता है, कुत्ता जब कहीं चला जाए या गुम हो जाए तो उनको उनकी गंध से अपने घर का पता चल जाता है ! यह कुत्तों का गंध पहचानने का एक अलग ही तरीका होता है ! जिसके कारण कुत्ते सुसु करते समय अपनी एक टांग को उठा लेते है !

उम्मीद है की आपको ये लेख पसंद आया होगा ! अगर आपके मन में भी ऐसा कोई सवाल हो तो आप कमेंट के जरिये हमें पूछ शकते है ! हम पूरी कोसिस करेंगे की आपके सवाल का जवाब दे शके ! अन्य रोचक और दिलचस्प लेख के लिए हमें फॉलो करे ! धन्यवाद् !

Disclaimer: इस जानकारी की वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास हमारी और से किया गया है ! इस लेख में दी गई जानकारी न्यूज़पेपर्स और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर दी गई है “Gkhindinews.com” इस के सच या जूथ होने का दवा नहीं करता , लेखमें इस्तेमाल की गई फोटोज उदहारण के तौर पे दिखाई गई है !

अन्य रोचक और दिलचस्प लेख पढ़े :-

महाभारत की रोचक कहानीया

VIVO IPL 2020 Schedule, Team, Venue, Time Table, PDF, Point Table, Ranking & Winning Prediction

Amazing Facts in Hindi | 50 दिमाग हिला देने वाले रोचक तथ्य

सेब खाने के चम्तकारी लाभ

क्रिकेट से जुड़े रोचक और दिलचस्प तथ्य

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial