आखिर संडे को ही छुट्टी क्यों होती है ?

Why Sunday is Holiday

Why Sunday is Holiday

क्या आप बिना छुट्टी के अपनी जिंदगी में सुकून महसूस कर सकते हैं? शायद नहीं ! लेकिन ऐसे कितने लोग हैं जिनको पता है कि सन्डे की छुट्टी कब से शुरू हुई और क्यों शुरू हुई ? आइये इस लेख के माध्यम से यह जानने का प्रयास करते है की आखिर संडे को ही छुट्टी क्यों होती है ?

आखिर संडे को ही छुट्टी क्यों होती है ?

जब स्कूल में पढ़ते थे तब संडे की छुट्टी का इंतजार भला कौन नहीं करता था ? पूरे हफ्ते काम करने के बाद संडे का इंतजार किसको नहीं रहता ! क्योंकि सन्डे को सभी दफ्तर, स्कूल, कॉलेज बंद रहते है ! पर क्या आपने कभी यह सोचा है कि छुट्टी आखिर सन्डे को ही क्यों भारत में सार्वजनिक अवकाश के रूप में मनाया जाता हैं ! किसकी वजह से सन्डे को अवकाश के रूप में घोषित किया गया था ! आइये हम सन्डे को छुट्टी के दिन के रूप में घोषित किये जाने के पीछे के कारणों का पता करते हैं !

भारत में जब अंग्रेज शासन किया करते थे तब मिल मजदूरों को सातों दिन काम करना पड़ता था ! उन्हें कोई भी छुट्टी नहीं मिलती थी ! हर रविवार को अंग्रेज अधिकारी चर्च जाकर प्रार्थना करते थे लेकिन मिल मजदूरों के लिए ऐसी कोई परम्परा नहीं थी ! उस समय श्री नारायण मेघाजी लोखंडे मिल मजदूरों के नेता थे, उन्होंने अंग्रेजों के सामने सप्ताह में एक छुट्टी का प्रस्ताव रखा और कहा की 6 दिन काम करने के बाद सप्ताह में एक दिन अपने देश और समाज की सेवा करने के लिए भी मिलना चाहिए !

रविवार हिंदू देवता “खंडोबा” का दिन है

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि रविवार हिंदू देवता “खंडोबा” का दिन है ! इसलिए भी सन्डे को साप्ताहिक छुट्टी होनी चाहिए ऐसा प्रस्ताव रखा था ! लेकिन उनके इस प्रस्ताव को ब्रिटिश अधिकारियों ने अस्वीकार कर दिया था लेकिन मेघाणी लोखंडे ने हार नहीं मानी और अपना संघर्ष जारी रखा ! आखिर 7 साल के लम्बे संघर्ष के बाद 10 जून 1890 को ब्रिटिश सरकार ने आखिरकार रविवार को छुट्टी का दिन घोषित किया !

ताज्जुब की बात यह है कि भारत सरकार ने कभी भी इसके बारे में जोई आधिकारिक तौर पे कोई आदेश जारी नहीं किए हैं !

Disclaimer:- इस जानकारी की वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास हमारी और से किया गया है इस लेख में दी गई जानकारी न्यूज़ पेपर्स और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर दी गई है “Gkhindinews.com” इसके सच या जूथ होने का दवा नहीं करता, लेख में इस्तेमाल की गई फोटोज उदहारण के तौर पे दिखाई गई है !

अन्य रोचक लेख पढ़े :-

Bollywood Movies In Hindi | बॉलीवुड की अनसुनी रोचक बाते

दूध शाकाहारी होता हे या मांसाहारी ? 

हॉट अभिनेत्री ने किया था यह शर्मनाक काम, फिल्मो से 3 साल के लिए बैन हो गई थी !

Amazing Facts in Hindi | 50 दिमाग हिला देने वाले रोचक तथ्य

Diet For Weight Loss In Hindi – वजन घटाने के लिए डाइट प्लान

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial