World First – दुनिया का सबसे पहला कार, कंप्यूटर, कैमरा, बाइक, मोबाइल, रेफ्रीजिरेटर

world first camera car motorcycle refrigerator computer university mobile phones

world first camera car motorcycle refrigerator computer university mobile phones

World First – आजका लेख बहुत ही रोचक होने वाला है! दुनिया में हर रोज कोइना कोई खोज होती रहती है! लेकिन मानव इतिहास में कुछ ऐसे अविष्कार हुए जिसने मानव का जीवन ही बदल दिया! अर्थात उन आविष्कारों ने मानव जीवन को बहुत सरल बना दिया! लेकिन क्या आप जानते है की जो अविष्कार आज हम देख रहे है वो वास्तव में जब उसे खोजा गया तब ऐसे ही रूप में थे ? जवाब है नहीं ! तो जानते है – World First

Content Table

  • दुनिया का पहला कैमरा – World First Camera
  • दुनिया का सबसे पहला मोबाईल – World First Mobile Phone
  • दुनिया का पहला कंप्यूटर – World First Computer
  • दुनिया का पहला रेफ्रिजरेटर – World First Refrigerator
  • दुनिया की सबसे पहली मोटरसाइकिल – World First Motorcycle
  • दुनिया की पहली कार – World First Car
  • दुनिया की सबसे पहली यूनिवर्सिटी – World First
  • University

World First Camera, Mobile Phone Computer, Refrigerator, Motorcycle, Car, University

1. दुनिया का पहला कैमरा – World First Camera

World First Camera – सन 1900 में जोर्ज नाम के व्यक्ति ने एक कैमरा बनाया हलाकि, उस समय 5000 डॉलर का लागत से बना था! इस कैमरे को उठाने के लिए और चलाने के लिए करीब 15 लोगों की मदद लेनी पड़ती थी और इस कैमरे से जो भी फोटो लिया जाता था उसका साइज करीब 8x 4.5 फीट था! वहीं अगर इस कैमरे की कीमत को अाज के हिसाब से देखा जाये तो यह कीमत 3 लाख से भी ज्यादा है!

2. दुनिया का सबसे पहला मोबाईल – World First Mobile Phone

World First Mobile Phone – दुनिया का सबसे पहला मोबाईल फोन मोटोरोला कंपनी ने 3 अप्रैल 1973 को बनाया! इस मोटोरोला के सबसे पहले फोन का वजन बाजार में उतारने से पहले 794 ग्राम कम किया गया लेकिन फिर भी यह बाजार में (1983) आने पर 1 किलो 100 ग्राम का था और इसकी बैटरी एक बार चार्ज करने पर 35 मिनट तक बात कर सकते थे!

आज से 5 दशक पहले दुनिया का सबसे पहला मोबाईल फोन 3 अप्रैल 1973 को मोटोरोला के इंजिनियर मार्टिन कपूर ने अपने प्रतिद्वदी कंपनी के एक कर्मचारी डा. जोएल एस. एंगेल से दुनिया में सबसे पहले फोन पर बातचीत की शुरूआत की थी! पर यह बाजार में 10 साल बाद यानि 1983 को आया!

मोटोरोला के इस सबसे पहले फोन का नाम डायना टीएसी 8000X था! यह साल 1983 तक कमर्शियल नहीं मिलता था!सबसे पहले इस फोन की कीमत लगभग 2 लाख रूपए थी, जिसकी बिक्री सबसे पहले अमेरिका में शुरू हुई!

3. दुनिया का पहला कंप्यूटर – World First Computer

World First Electronic Computer
World First Electronic Computer

World First Computer – विश्व का पहला कंप्यूटर किसने बनाया इस सवाल का कोई सीधा साधा जवाब नहीं हो सकता! क्यूंकि Computer किसी एक single machine को नहीं दर्शाता है बल्कि ये बहुत से अलग अलग प्रकार के यांत्रिक हिस्सों का एक समाहार है!

वहीँ इन हिस्सों को अलग अलग लोगों ने अलग अलग समय में आविष्कार किया है! इसलिए इस सवाल का उत्तर computer के classification पर निर्भर करता है!

कंप्यूटर का अविष्कार 19 century में Charles Babbage नमक एक प्रसिद्ध Mathematics professor ने किया था! इसलिए उन्हें Father of Computer भी कहा जाता है!

दुनिया का सबसे पहला General Purpose Fully Electronic Digital कम्प्यूटर सं 1946 में यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेंसिलवानिया में J.P. Eckert और John William ( Electronic Numerical Integrator And Calculator ) ने आविष्कार किया था ! इसके डिज़ाइन और कंस्ट्रक्शन का पूरा खर्चा US Military द्वारा किया गया था !

4. दुनिया का पहला रेफ्रिजरेटर – World First Refrigerator

World First Refrigerator – सन 1755 में सबसे पहले एक प्रोफ़ेसर ने फ्रिज का डिजाईन बनाया था! लेकिन किसी ने भी इसकी तरह ध्यान नहीं दिया! इसके बाद में सन 1805 में Oliver Evans एक अमेरिकी अविष्कारक ने Closed Vapor Compression Refrigeration के बारे में बताया था जिस से बर्फ बनायीं जा सकती थी! लेकिन 1834 तक इसमें भी किसने भी रुचि नहीं ली! इसके बाद कुछ और लोगो ने भी फ्रिज बनाने की कोसिस की लेकिन तरीका वही था! लेकिन इसके बाद 1876 में Carl Von Linde ने फ्रिज बनाने के तरीके को बेहतर बनाया और फिर उसने फ्रिज का पेटेंट भी अपने नाम कराया!

1914 में Engineer Nathaniel B. Wales ने सबसे पहले Electric Refrigeration के बारे में सोचा!

सन ,1918 में Compressor के साथ Refrigerator का अविष्कार Alfred Mellowes ने किया था!

1918 में William C. Durant ने Frigidaire Company को बनाया जंहा बड़े पैमाने पर रेफ्रिजरेटर का उत्पादन किया गया! और इसी साल 1918 में Kelvinator Company ने सबसे पहला Automatic Control वाला फ्रिज तैयार किया! सबसे पहला Absorption Refrigerator का अविष्कार Sweden में रहने वाले बल्टजर वों प्लेटें और कार्ल मुंटेरस ने 1922 में किया था! यह दुनिया भर में एक सफल Refrigerator बन गया है और Electrolux द्वारा इसका वाणिज्यीकरण किया गया !

रेफ्रिजरेटर के बारे में रोचक तथ्य:-

विश्व का सबसे बड़ा फ्रिज 27 Kilometers लम्बा है!

अमेरिका में हर साल करीबन 8 Million फ्रिज बेचे जाते है!

एक अध्ययन के मुताबित 1956 में अमेरिका में 80 % लोगो के पास फ्रिज था, और 2005 में ये आंकड़ा 99.5 % तक पहुँच गया और 15 % के पास 2 फ्रिज है!

Pennsylvania में एक कानून ऐसा भी है जिसके तहत फ्रिज के सामने सोना गैर क़ानूनी है!

अन्य दिलचस्प और रोचक लेख पढ़े:-

5. दुनिया की सबसे पहली मोटरसाइकिल – World First Motorcycle

duniya ki sabse paheli motorcycle
World First MOtorcycle

World First Motorcycle – दुनिया की इस पहली मोटरसाइकिल का नाम Hildebrand Wolfmüller है! इस मोटरसाइकिल को हेनरिक और विल्हेम नामक आविष्कारक ने बनाया था!

हेनरिक और विल्हेम स्टीम इंजीनियर थे! उन्होंने 20 जनवरी 1894 को इस मोटरसाइकिल को पेटेंट भी करवाया था!

करीब 50 किलो की यह मोटरसाइकिल हैंडल से मैनेज होती थी! यानी इसमें साइकिल की तरह ही हैंडल लगे हुए थे!

इस मोटरसाइकिल की महत्तम स्पीड 45 किलोमीटर प्रति घंटा थी! यह मोटरसाइकिल जर्मनी में तैयार हुई थी!

इस बाइक में टू-सिलेंडर, फोर स्ट्रोक इंजन लगाया गया था! यह मोटरसाइकिल 2.5 BHP की पावर जेनरेट करती थी!

प्रथम विश्व युद्ध के चलते 1919 में हेनरिक और विल्हेम को अपनी फैक्ट्री बंद करनी पड़ी और इस मोटरसाइकिल का उत्पादन रुक गया!

यह मोटरसाइकिल जर्मनी और लंदन के साइंस म्यूजियम में आज भी रखी हुई है!

6. दुनिया की पहली कार – World First Car

duniya ki sabse paheli car
World First Car Image Source

World First Car – 1705 ईस्वी में जेम्स वॉट ने भाप इंजन का आविष्कार किया, जिसके बाद ऊर्जा से चलने वाले परिवहन के निर्माण कार्य में काफी तेजी आने लगी थी! 1769 ईस्वी में विश्व की सबसे पहली मोटरकार फ्रांस के नागरिक निकोलस जोसेफ कुगनोट ने बनाया था हालांकि वो एक तिपहिया वाहन माना जाता है!

सबसे पहले जर्मनी में साल 1878 में गोटलिब डेमलर और कार्ल बेंज ने मोटर कार उद्योग की नीव राखी! साल 1885 में पेट्रोल के द्वारा चलाये जा सके ऐसे इंजनों का अविष्कार हुआ ! और 1886 में डेमलर के द्वारा मोटर द्वारा संचालित होने वाले कार का निर्माण हुआ था!

चार्ल्स डूरेया नामक अमरीकी ने साल 1893 में पेट्रोल इंजन से चलने वाली मोटर कार को बनाया! साल 1898 में मोटर निर्माता कंपनियों की संख्या अमेरिका में लगभग 50 के करीब पहुंच गई थी! जबकि 1908 के आसपास मोटर कार निर्माता कंपनियों की संख्या में काफी तेजी से बढ़ोतरी हुई और वो 240 को पार कर गई थी!

भारत में पहेली कार कब आई ?

आधिकारिक रूप से 1897 में सबसे पहली कार कोलकाता के मिस्टर फोस्टर के मालिक क्रॉम्पटन ग्रीवेस के पास देखि गई थी! जबकि मुंबई शहर में साल 1898 में 4 मोटर कार खरीदी गई थी! इन 4 में से जमशेदजी टाटा ने एक कार खरीदी थी!

7. दुनिया की सबसे पहली यूनिवर्सिटी – World First University

World First University
World First University

World First University – शिक्षा के मामले में आज भले ही भारत दुनिया के कई देशों से पीछे हो, लेकिन एक समय था, जब हिंदुस्तान शिक्षा का मामले में बहुत आगे था और दुनिया के लिए शिक्षा का केंद्र हुआ करता था! भारत में ही दुनिया का पहला विश्वविद्यालय खुला था, जिसे नालंदा विश्वविद्यालय के नाम से पूरी दुनिया जानती है!

प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय की स्थापना गुप्त काल के दौरान पांचवीं सदी में हुई थी, लेकिन सन् 1193 में आक्रमण के बाद इसे नेस्तनाबूत कर दिया गया था!

बिहार के नालंदा में स्थित इस विश्वविद्यालय में आठवीं शताब्दी से 12वीं शताब्दी के बीच दुनिया के कई देशों से छात्र पढ़ने आते थे! इस विश्वविद्यालय में करीब 10 हजार छात्र पढ़ते थे, जो भारत के विभिन्न क्षेत्रों के अलावा जापान, कोरिया, चीन, तिब्बत, इंडोनेशिया और तुर्की से आते थे! यहां करीब दो हजार शिक्षक पढ़ाते थे!

ये लेख आपको कैसा लगा वो कमेंट बॉक्स में जरूर बताये ! इसे लाइक और शेयर करे ! अगर आप किसी विषय पर लेख चाहते है तो हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते है, हम जरूर वो लेख प्रस्तुत करेंगे ! अन्य रोचक और दिलचस्प लेख के लिए हमें फॉलो करे! धन्यवाद्!

Disclaimer:- इस लेख में दी गई जानकारी न्यूज़ पेपर्स और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर दी गई है “Gkhindinews.com” इसके सच या जूथ होने का दवा नहीं करता, लेख में इस्तेमाल की गई फोटोज उदहारण के तौर पे दिखाई गई है !

अन्य रोचक लेख पढ़े :-

VIVO IPL 2020 Schedule, Team, Venue, Time Table, PDF, Point Table, Ranking & Winning Prediction

दुनिया की सबसे महंगी गलतियाँ – Part-1

जानिए 121 अज़ब गजब रोचक तथ्य

महाभारत की रोचक कहानीया

Amazing Facts in Hindi | 50 दिमाग हिला देने वाले रोचक तथ्य

बॉलीवुड फिल्मों में पहने गए कपड़ों का बाद में क्या होता है ?

Green Tea Benifit in Hindi | ग्रीन टी के फायदे

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial