Amazing Facts About India | भारत के बारे में रोचक तथ्‍य

Amazing Facts About India

Amazing Facts About India

भारत विश्‍व की सबसे पुरानी सभ्यताओं में से एक है ! एक एशा देश जहा दुनिया के सात अजूबो में से एक “ताजमहल ” और अब तो आठवा अजूबा “स्टेचू ऑफ़ यूनिटी ” भी है ! दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है ! दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान है, दुनिया की सबसे बड़ी आबादी है और दुनिया का सबसे बड़ा शाकाहारी देश है ! इशके अलावा भी भारत के बारे में बहुत सी रोचक बाते है ! तो चलिए देखते है – Amazing Facts About India | भारत के बारे में रोचक तथ्‍य

Amazing Facts About India

1. शतरंज की खोज भारत में की गई थी !

2. भारत के पास अमेरिका और चीन के बाद तीसरी सबसे बड़ी सक्रीय सेना है !

3. भारत अकेला एशा देश है जहा किसी भी चीज पर उसकी M.R.P लिखी होती है !

4. भारत ने अपने आखिरी 100000 वर्षों के इतिहास में कभी भी किसी भी देश पर हमला नहीं किया है !

5. INDIA का नाम “इंडस” नदी के नाम से लिया गया था ! “इंडस” नदी के आसपास की घाटी में आरंभिक सभ्यताए निवास करती थी !

6. भारत में 100 शादियों में से औसतन केवल 1 का ही तलाक होता है ! जो दुनिया में सबसे कम है !

7. ईरान से आये आक्रमणकारियो ने सिंधु को हिन्दू की तरह प्रयोग किया ! ” हिन्दुस्तान ” का नाम सिंधु और हिन्दू नाम का संयोजन है ! जो हिन्दुओ की भूमि के सन्दर्भ में प्रयुक्त होता है !

8. कहा जाता है की दुनिया में लोगो का सबसे बड़ा जमावड़ा भारत में होने वाले “कुंभ मेले” में होता है ! कुम्भ का मेला 12 साल में केवल एक बार होता है !

Also Read:- 25 रोचक तथ्य और जानकारी जिसे जानकार आप चौक जाएंगे

9. भारत में हर साल 14 नवंबर को ” Children’s Day ” मनाया जाता है, ख़ास बात यह है की ये ” Valentine’s Day ” की ठीक 9 महीने बाद आता है ! इसको लेके बहुत सारे जोक्स भी बन चुके है !

10. भारत के भास्‍कराचार्य ने कई सौ साल पहले पृथ्‍वी द्वारा सूर्य के चारों ओर चक्‍कर लगाने में लगने वाले सही समय की गणना की थी ! उनकी गणना के अनुसार सूर्य की परिक्रमा के लिए पृथ्‍वी को 365.258756484 दिन का समय लगता है !

11. भारत में करीबन 300000 मस्जिदे है, जो दुनिया के किसी भी अन्य देश से अधिक है !

12. दुनिया के किसी भी अन्य देश के मुकाबले सबसे ज्यादा “डाकघर” भारत में है ! जिसकी संख्या 154882 है !

13. तिरुपति शहर में बना विष्‍णु मंदिर 10वीं शताब्‍दी के दौरान बनाया गया था, यह विश्‍व का सबसे बड़ा धार्मिक गंतव्‍य है ! जहा रोम और मक्का से भी ज्यादा श्रद्धालु प्रतिदिन आते है और प्रतिदिन 6 मिलियन अमेरिकी डॉलर से भी ज्यादा चढ़ावा आता है !

14. इंडिया में हर साल की जन्म दर ऑस्ट्रेलिया की कुल आबादी के बराबर है !

15. छात्रों के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल भारत में लखनऊ का सिटी मांटेसरी स्कूल है, यहाँ 45 हजार से अधिक छात्र पढ़ते है !

Amazing Facts About India

16. दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म इंड्रस्ट्री भारत की है, दूसरे नंबर पर नाइजीरिया और तीसरे नंबर पर अमेरिका है !

17. वर्ष 1896 तक भारत विश्‍व में हीरे का एक मात्र स्रोत था ! और आज भी दुनिया में बिकने वाले हर 12 में से 11 हीरे भारत में काटे जाते है और पोलिश किये जाते है !

18. भारत दुनिया का सबसे बड़ा अंग्रेजी भाषा बोलने वाला देश है !

19. भारतीय महिलाओ के पास दुनिया का लगभग 11% सोना (GOLD) है ! जो अमेरिका, स्विट्जरलैंड और जर्मनी जैसे देशो के कुल सोने से भी ज्यादा है !

20. भारतीय रेल, कर्मचारियों की संख्या के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी संस्था है ! जिसमे 16 लाख से भी ज्यादा कर्मचारी काम करते है ! जो कई देशो की जनसंख्या से भी ज्यादा है !

उम्मीद है की भारत के बारे में ये रोचक जानकारी आपको बहुत पसंद आई होगी ! ऐसी ही और रोचक और मजेदार पोस्ट के लिए हमें फॉलो करे और जनहित में इसे शेयर करना ना भूले !

Also Read :-

➤ दुनिया की कुछ रोचक जानकारी

➤ दवाओं के रंग अलग अलग क्यों होते है ?

➤ विश्व में सबसे ज्यादा किस धर्म के लोग रहते है ?

➤ भारत में प्याज बारबार महगी क्यों हो जाती है ?

➤ बैंक में चेक के पीछे हस्ताक्षर क्यों कराये जाते है ?

➤ किसी भी अच्छे काम से पहले दही-शक्कर क्यों खाते है?

➤ ऐसे क्रिकेट रिकॉर्ड्स जिनको गिनिज बुक में जगह मिली

➤ बर्थडे पर मोमबत्तियाँ क्यों बुझाई जाती है ?

➤ Top 5 Mobile Phones In India – टॉप 5 मोबाइल फ़ोन्स इन इंडिया

2 thoughts on “Amazing Facts About India | भारत के बारे में रोचक तथ्‍य

  1. We’re a group of volunteers and opening a new scheme in our community. Your website provided us with valuable info to work on. You have done an impressive job and our whole community will be grateful to you.|

  2. Wonderful site you have here but I was wondering if you knew of any message boards that cover the same topics discussed in this article? I’d really like to be a part of online community where I can get advice from other experienced people that share the same interest. If you have any recommendations, please let me know. Cheers!|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *