Top 5 Most Amazing Village of India – भारत के 5 अजब गजब गाँव

top 5 most amazing village of india

top 5 most amazing village of india

वैसे तो महान भारत देश का इतिहास कई अजब गजब किस्सों से भरा पड़ा है! लेकिन आज भी भारत देश में आश्चर्यजनक चीजों की कमी नही है! यहां पर आपको हर जगह कोई न कोई अजब-गजब चीजें मिल ही जाएगी! भारत में करीबन 6 लाख गाँव है! उसमे कुछ गाँव ऐसे भी है जिनकी अद्भुत खूबी के कारण हर कोई एक बार देखना चाहता है! आज हम भारत के ऐसे ही 5 अजब गजब गाँव के बारे में बताएँगे जो बहुत ही रसप्रद है! तो चलिए जानते है- Top 5 Most Amazing Village of India

Top 5 Most Amazing Village of India

1. एक गाँव ऐसा भी जहाँ छत पर रखी पानी की टंकियों से होती है घरो की पहचान! – Amazing Village of India

uppalam villages,jalandhar, punjab, Most Amazing Village of India
Uppalam Village Jalandhar, PunjabImage Source

यह कहानी है पंजाब के जालंधर शहर के एक गांव उप्पलां की! इस गाँव में अब लोगों की पहचान उनके घरों पर बनी पानी की टंकियों से होती है! अब आप सोच में पद गए होंगे की पानी की टंकियों में ऐसी क्या विशेषता होगी ? तो हम आपको बता दे की यहाँ के मकानो की छतो पर आम वाटर टैंक नहीं है, बल्कि यहाँ पर शिप, हवाईजहाज़, घोडा, गुलाब, कार, बस आदि अनेकों आकर की टंकिया है!

इस गांव के अधिकतर लोग पैसा कमाने लिए विदेशों में रहते है! गांव में खास तौर पर एनआरआईज की कोठियां में छत पर इस तरह की टंकिया रखी है! अब कोठी पर रखी जाने वाली टंकियो से उसकी पहचानी जा रही हैं! नामी परिवार अपने घरों पर तरह तरह की टंकियां बनवा रहे हैं! कोई गुलाब का फूल बना खुशहाली का संकेत देता है तो कोई घोड़ा बनाकर रुआबदार परिवार का संदेश देता है! कोई शेर बनाकर अपनी बहादुरी जाहिर करता है तो कोई बाज बनाकर अपनी पहचान को दमदार रूप से प्रस्तुत करता है!

इसे भी पढ़े:- Psychology Facts in Hindi – 50 रोचक मनोवैज्ञानिक तथ्य

तरसेम सिंह उप्पल जब 70 साल पहले हांगकांग गए थे तो उन्होंने सफर शिप से किया था! अपने बेटों को अपनी पहली यात्रा के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा था कि हम भी अपने घर पर शिप बनवाएंगे! 1995 में यह शिप बनाई गई!

82 साल के गुरदेव सिंह द्वारा बनाया गया बब्बर शेर भी कई सालों तक चर्चा का विषय बना रहा! क्यों जो गुरदेव सिंह ने शेर पर खुद की मूरत बनाकर बिठा दी थी! कहा जाता है कि ऐसे करते ही गांव में लोग इकट्‌ठा होना शुरू हो गए! कहा गया कि शेर पर तो शेरां वाली माता ही बैठ सकती है! आनन फानन में मूरत हटा ली गई! शेर की मूरत वैसे की वैसी ही है! हटाई गई गुरदेव सिंह की मूरत अब भी कोठी में पड़ी है!

2. एक गाँव ऐसा भी जिसे “जुड़वों का गाँव” नाम से पहचान मिली है! 350 से ज्यादा जुड़वाँ है यहाँ पर!

Twins village of karnataka, india

एक गाँव ऐसा भी जिसे जुड़वों का गाँव कहते है! 350 से ज्यादा जुड़वाँ है यहाँ पर!
केरल राज्य के मलप्पुरम जिले के “कोडिन्ही” गाँव (Kodihni Village) को जुड़वों के गाँव (Twins Village) की उपाधि मिली है! यहाँ पर आज भी करीबन 360 जुड़वा जोड़े रहते है जिनमे नवजात शिशु से लेकर 60 साल के बुजुर्ग तक शामिल है! एक अध्ययन के मुताबित विश्व में हर 1000 बच्चो पर 4 जुड़वाँ बच्चे पैदा होते है और एशिया में तो यह औसत 4 से भी कम है!

लेकिन ताज्जुब की बात यह है की कोडिन्ही में हर 1000 बच्चों पर 45 बच्चे जुड़वा पैदा होते है! हालांकि यह औसत पुरे विश्व में दूसरे नंबर पर है लेकिन एशिया में पहले नंबर पर आता है! विश्व में पहला नंबर नाइज़ीरिआ के इग्बो-ओरा का आता है जहाँ यह औसत 145 है! कोडिन्ही गाँव एक मुस्लिम बहुल गाँव है जिसकी आबादी करीब 2000 के आसपास है! इस गाँव में आपको घर, स्कूल, बाज़ार हर जगह हमशक्ल नज़र आएंगे!

इसे भी पढ़े:- Shilajit ke Fayde aur Nukshan – शिलाजीत के फायदे हिंदी में

3. एक गांव ऐसा भी जहा कुछ भी छुआ तो लगेगा 1000 रुपये का जुर्माना! Amazing Village of India

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले का मलाणा गाँव, इसे आप भारत का सबसे रहस्यमयी गाँव कह सकते है! इस गाँव के निवासी खुद को सिकंदर के सैनिकों का वंशज मानते है! आपको जानकार हैरानी होगी की यहां पर भारतीय क़ानून नहीं चलते है यहाँ की अपनी संसद है जो सारे फैसले करती है! मलाणा भारत का इकलौता गांव है जहाँ मुग़ल सम्राट अकबर की पूजा की जाती है!

हिमाचल के मलाणा गांव में लगे नोटिस बोर्ड!

ये जानकार आपको भी हैरानी होगी की कुल्लू के मलाणा गांव में यदि किसी बाहरी व्यक्ति ने किसी चीज़ को छुआ तो जुर्माना देना पड़ता है! जुर्माने की रकम 1000 रुपए से 2500 रुपए तक कुछ भी हो सकती है!

अपनी विचित्र परंपराओं लोकतांत्रिक व्यवस्था के कारण पहचाने जाने वाले इस गांव में हर साल हजारों की संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं। इनके रुकने की व्यवस्था इस गांव में नहीं है। पर्यटको को गांव के बाहर टेंट में रहना पड़ता हैं! अगर इस गांव में किसी ने मकान-दुकान या यहां के किसी निवासी को छू (टच) लिया तो यहां के लोग उस व्यक्ति से एक हजार रुपए जुर्माने के तौर पर वसूलते हैं!

इसे भी पढ़े:-

ऐसा नहीं हैं कि यहां के निवासी यहां आने वाले लोगों से जबरन वसूली करते हों! बल्कि मलाणा के लोगों ने यहां हर जगह नोटिस बोर्ड लगा रखे हैं! इन नोटिस बोर्ड पर साफ-साफ चेतावनी लिखी गई है! गांव के लोग बाहरी लोगों पर हर पल निगाह रखते हैं, जरा सी लापरवाही भी यहां आने वालों पर भारी पड़ जाती है!

मलाणा गांव में कुछ दुकानें भी हैं, इन पर गांव के लोग तो आसानी से सामान खरीद सकते हैं, पर बाहरी लोग दुकान में न जा सकते हैं न दुकान को छू सकते हैं! बाहरी ग्राहकों के दुकान के बाहर से ही खड़े होकर सामान मांगना पड़ता है! दुकानदार पहले सामान की कीमत बताते हैं! रुपए दुकान के बाहर रखवाने के बाद सामन भी बाहर रख देते हैं!

4. एक गाँव ऐसा भी जहा दूध-दही मुफ्त में मिलता है!

इस गांव के लोग कभी भी दूध या उससे बनने वाली चीज़ो को बेचते ही नही हैं बल्कि ऐसे लोगों को मुफ्त में दे देते हैं जिनके पास गाय या भैंसे नहीं हैं! धोकड़ा गुजरात के राज्य में बसा ऐसा ही अनोखा गाँव है आज जब इंसानियत खो सी गयी है लोग किसी को पानी तक नही पूछते! श्वेत क्रांति के लिए प्रसिद्ध ये गाँव दूध दही ऐसे ही बाँट देता है! यहां पर रहने वाले एक पुजारी बताते हैं की उन्हें महीने में करीब 7,000 रुपए का दूध गाँव से मुफ्त में मिलता है!

5. एक गांव ऐसा भी जो हर साल कमाता है 1 अरब रुपए!

Top 5 Most Amazing Village of India, Salarpur Khalsa Village famous for tomoto farming in india

उत्तर प्रदेश में बसे इस गांव की अपनी एक खासियत की वजह से पूरे देश में पहचाना जाता है! आप शायद अभी तक इस गांव के बारे में ना जानते हों, लेकिन देश के कोने-कोने में इस गांव ने अपनी पहचान बनाई हैं!

“सलारपुर खालसा” अमरोहा जनपद के जोया विकास खंड क्षेत्र का ये छोटा सा गांव है! 3500 की आबादी वाले इस गांव का नाम पूरे देश में छाया है और इसका कारण है टमाटर! गांव में टमाटर की खेती बड़े पैमाने पर होती है और इसकी बजह से बीते 17 साल में टमाटर खेती, आसपास के गांवों सूदनपुर, जमापुर, अंबेडकरनगर में भी होने लगी है!

देश का शायद ही कोई कोना होगा, जहां पर सलारपुर खालसा की जमीन पर पैदा हुआ टमाटर न जाता हो! गांव में 17 साल से चल रही टमाटर की खेती का क्षेत्रफल फैलता ही जा रहा है और अब मुरादाबाद मंडल में सबसे ज्यादा टमाटर की खेती इसी गांव में होती है! कारोबार की बात करें, तो पांच माह में यहां 60 करोड़ का कारोबार होता है!

इसे भी पढ़े:- Amazing Facts About Plants – पेड़-पौधे के बारे में रोचक तथ्य

जनपद में 1200 हेक्टेयर में होने वाली टमाटर की खेती में इन चार गांवों में ही अकेले 1000 हेक्टेयर में खेती होती है! जिसके चलते यह गांव मुरादाबाद मंडल में भी अव्वल नंबर पर है! जबकि सूबे में भी टमाटर खेती में आगे रहने वाली जगहों में इस गांव का नाम शामिल है!

इस साल की बात करें, तो प्रदेश में जितने टमाटर बीज की बिक्री हुई थी, उसका आधा अकेले सलारपुर खालसा में ही बिका था!

आपको ये Amazing Village of India का लेख कैसा लगा वो कमेंट बॉक्स में जरूर बताये! अन्य रोचक और दिलचस्प लेख के लिए हमें फॉलो करे! अगर आप किसी विषय पर लेख चाहते है तो कमेंट बॉक्स में बता सकते है! हम जरूर उस विषय पर लेख प्रस्तुत करने की कोसिस करेंगे! धन्यवाद्!

Disclaimer:- इस लेख में दी गई जानकारी न्यूज़ पेपर्स और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर दी गई है “Gkhindinews.com” इसके सच या जूथ होने का दवा नहीं करता, लेख में इस्तेमाल की गई फोटोज उदहारण के तौर पे दिखाई गई है !

अन्य रोचक लेख पढ़े :-

जानिए 121 अज़ब गजब रोचक तथ्य

Rochak tathy in hindi

Amazing Facts in Hindi | 50 दिमाग हिला देने वाले रोचक तथ्य

Green Tea Benifit in Hindi | ग्रीन टी के फायदे

green tea benefit in hindi

Gora Hone Ke Upay | जल्दी गोरा होने के घरेलु उपाय

gora hone ke upay

Health Benefits of Banana│केले खाने के चमत्कारी फायदे

Health Benefits of Banana│केले खाने के चमत्कारी फायदे, healthyfy4you
Please follow and like us:

4 thoughts on “Top 5 Most Amazing Village of India – भारत के 5 अजब गजब गाँव

  1. I have read a few just right stuff here. Definitely value bookmarking for revisiting. I surprise how a lot attempt you place to make this sort of fantastic informative website.|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial