Coronavirus Latest Update: CHINA में WUHAN शहर के बाहर चौबीसो घंटे लाशें क्यों जल रही है ?

important news about coronavirus

important news about coronavirus

CHINA के WUHAN क्षेत्र में पहली बार पहचाने गए एक नए कोरोना वायरस को लेकर विश्व की हेल्थ एजेंसियां ​​हाई अलर्ट पर हैं ! चीनी लोग खाने के मामले में, साप, बिल्ली से लेके केकड़े तक बहुत शौखिन है !

Wuhan का सबसे बड़ा सी-फ़ूड होलसेल मार्किट के पास दिसंबर में 60 साल के करीब एक बुजुर्ग को बुखार-शर्दी जुकाम होता है और मार्किट के करीब Wuhan Institute Of VIrology National Biosafety Lab है ! वहा सबसे पहला मामला सामने आया !

2002 में सार्स का मामला आया था उस वक़्त भी चीन ने 2 महीने बाद WHO को बताया था यानि China पहले तो दुनिया से छुपाता है ! उस लैब के डॉ. लीन को शुरूआती जांच में अंदाज आ गया था लेकिन चीनी सरकार ने उनकी बात को माना नहीं, और डॉ. लीन को भी अपनी जान गवानी पड़ी !

वुहान में फैला कोरोनावायरस क्या है?

वुहान में फैला कोरोनावायरस क्या है?, important news about coronavirus
वुहान में फैला कोरोनावायरस क्या है? – Image source

चीन के बहार यह वायरस “वुहान कोरोनावायरस” के नाम से जाना जाता है ! जहां यह माना जाता है कि समस्या अभी भी गंभीर है, और तेजी से फ़ैल रही है ! चीनी शहर वुहान में COVID-2019 के पहला मामला दिसंबर में दिखाई दिया, और संभवतः कुछ गैर-मानव पशुओ से आया !

गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम कोरोनावायरस (SARS-CoV), जो 2002 में चीन के ग्वांगडोंग प्रांत में चमगादड़ों से फैला था, जिसके कारण दुनिया भर में 12000 से ज्यादा लोगों को प्रभावित किया था और कम से कम 1700 के आसपास मौत हुई थी ! विशेषज्ञों का दावा है कि इस नए प्रकोप से निपटने के लिए चीन की जनता में पहले के मुकाबले भारी जागृति आई है ! SARS के अधिकारियों की दुर्व्यवहार की तुलना में स्वास्थ्य नीति – अधिकारियों ने जब तक संभव हो प्रकोप के अस्तित्व से इनकार कर दिया और रोग की रोकथाम के लिए वैश्विक समुदाय के साथ सहयोग नहीं किया !

हालांकि इस बारे में कुछ सवाल है कि क्या वुहान में अधिकारियों ने जल्दी से वहा की जनता को कही और स्थानांतरित कर दिया है ? और क्या केंद्र सरकार ने सूचना को जल्द से जल्द जारी करने की मंजूरी दी है ? वैज्ञानिक भी इस नए वायरस के जीनोम को एसएआरएस के पीछे की तुलना में अनुक्रम करने के लिए बहुत तेज थे, और इसे 10 जनवरी को अंतरराष्ट्रीय अनुसंधान सहयोगियों के लिए जारी किया !

2019-एनसीओवी के लक्षणों में खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ शामिल है ! हालांकि, किसी भी रोगी और बुजुर्गों के लिए, जीवन के लिए खतरा निमोनिया संभव है ! गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं वाले व्यक्ति, और जिसमे रोगप्रतिकारक शक्ति काम है वैसे लोग विशेष रूप से ज्यादा खतरे में हैं !

वुहान कोरोनावायरस की पहचान कहां की गई है?

वुहान कोरोनावायरस की पहचान कहां की गई है?
वुहान कोरोनावायरस की पहचान कहां की गई है? – Image source

Coronavirus Latest Update

आखरी जानकारी तक, चीन, हांगकांग, मकाऊ, ताइवान, ऑस्ट्रेलिया, कंबोडिया, कनाडा, फ्रांस, जापान, मलेशिया, नेपाल, सिंगापुर, थाईलैंड, दक्षिण कोरिया, वियतनाम और संयुक्त राज्य अमेरिका में मामलों की पुष्टि की गई थी ! NBC के अनुसार, चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के कुछ अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि 2,744 में से ४६१ मामले ज्यादा गंभीर थे !

चीन के भीतर अब तक 81 मौतें हुई हैं, और प्रकोप की उत्पत्ति के केंद्र के आसपास सबसे अधिक क्लस्टर हुए हैं ! ये आँकड़े लगभग 3 प्रतिशत की मृत्यु दर का संकेत देते हैं, लेकिन गार्जियन बताते हैं कि वास्तविक दर कम होने की संभावना है ! क्युकी ज्यादातर मामले इतने मामूली होते हैं कि वे पता लगाने से बचते हैं, इसके कारण इस बात की संभावना है कि मृत्यु दर में वृद्धि हुई है !

संयुक्त राज्य अमेरिका में वुहान कोरोनावायरस के कितने मामलों की पुष्टि हुई है ?

सोमवार, 27 जनवरी तक, रोग नियंत्रण केंद्र ने 2019-एनसीओवी के पांच पुष्ट मामलों की सूचना दी थी ! वाशिंगटन में एक मरीज; शिकागो में एक मरीज, लॉस एंजिल्स काउंटी, कैलिफोर्निया में एक; ऑरेंज काउंटी, कैलिफोर्निया में एक मरीज; और मैरीकोपा काउंटी, एरिज़ोना में एक की पुष्टि !जानकारी मिली है की इस सभी पांच रोगियों ने हाल ही में वुहान, चीन की यात्रा की थी, जो फैलने का सोचे-समझे स्रोत थे – और रोगज़नक़ के प्रसार को रोकने के लिए अलगाव में इलाज किया जा रहा है !

CDC ने सोमवार को बताया कि अमेरिका में दूसरे 105 लोगों की पहचान संभव मामलों के रूप में की गई थी, लेकिन 32 लोगो के परीक्षण में बिलकुल चिंता की बात नहीं थी ! अन्य 73 मामले अभी भी जांच में हैं ! सीडीसी से अधिक मामलों के सामने आने की उम्मीद है, क्योंकि वायरस खांसी और छींक के माध्यम से फैल सकता है ! सीडीसी का कहना है कि अमेरिका की आबादी के लिए जोखिम कम है, और जबकि चीन ने रिपोर्ट किया है कि स्पर्शोन्मुख रोगी रोग प्रसारित कर सकते हैं, सीडीसी रिपोर्ट करता है कि उसने इसके सबूत अब तक नहीं देखे हैं !

चीन क्या कर रहा है वायरस को और फैलने से रोकने के लिए ?

न्यूयॉर्क टाइम्स ने मंडे को बताया कि चीनी सरकार देश के पारंपरिक सामूहिक समारोहों को फैलाने और सिकोड़ने के प्रयास में देश के सप्ताह भर के चंद्र नव वर्ष की छुट्टी को तीन दिन बढ़ाएगी ! दुनिया के सबसे बड़े वार्षिक मानव प्रवास के रूप में जाना जाता है, अनुमानित 3 बिलियन यात्राएं इस छुट्टी के दौरान होंगी ! ब्राउन यूनिवर्सिटी मेडिकल एंथ्रोपोलॉजिस्ट कैथरीन मेसन ने 23 जनवरी को पॉपुलर साइंस को बताया, “टाइमिंग एक महामारी विज्ञान के बुरे सपने की तरह है।”

वुहान, लगभग 11 मिलियन लोगों का शहर है ! यात्रा और सार्वजनिक समारोहों पर अन्य प्रतिबंध लगाने से आसपास के क्षेत्रों में लाखो लोग प्रभावित होते हैं ! चीन ने वायरस को रोकने के लिए $ 9 बिलियन का पेकेज डिक्लेर किया है !

अमेरिका वायरस के प्रसार को रोकने के लिए क्या कर रहा है ?

अमेरिका के सभी पांच पुष्टि किए गए मरीजों का अलगाव में इलाज किया जा रहा है !
और सीडीसी ने वुहान से आने वाले और कई प्रमुख हवाई अड्डों में प्रवेश करने वाले रोगियों के लिए बेहतर स्वास्थ्य जांच चालू कर दी है ! जो यात्री वायरस के संपर्क में आ सकते हैं, उनसे प्राथमिक सावधानियों का पालन करने का अनुरोध किया गया है, जैसे कि खांसी या छींकने वाले लोगों से बचना और बार-बार हाथ धोना वगेरा वगेरा !

जिसने भी हाल ही में वुहान क्षेत्र की यात्रा की है या किसी ऐसे व्यक्ति के साथ निकट संपर्क में है जिसमें लक्षण पाए गए है और यदि कोई बीमार महसूस करता हैं तो तुरंत डॉक्टरी जांच कराये !

उम्मीद है की ये महत्वपूर्ण जानकारी आपको पसंद आई होगी ! जनहित में इसे शेयर करना ना भूले !

Disclaimer:- इस लेख में दी गई जानकारी न्यूज़ पेपर्स और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर दी गई है “Gkhindinews.com” इसके सच या जूथ होने का दवा नहीं करता, लेख में इस्तेमाल की गई फोटोज उदहारण के तौर पे दिखाई गई है !

अन्य लेख पढ़े :-

50 दिमाग हिला देने वाले रोचक तथ्य

Health Benefits of Kiwi Fruit In Hindi

How to Fall Asleep in 120 seconds – Health Tips Sleep

क्रिकेट के बारे में रोचक तथ्य

ऐसे क्रिकेट रिकॉर्ड्स जिनको गिनीज बुक में जगह मिली

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial