बॉलीवुड फिल्मों में पहने गए कपड़ों का बाद में क्या होता है ?

क्या आपको पता हैं कि बॉलीवुड फिल्मों में पहने गए कपड़ों का बाद में क्या होता है?

क्या आपको पता हैं कि बॉलीवुड फिल्मों में पहने गए कपड़ों का बाद में क्या होता है?

आपने अक्षर देखा होगा कि फिल्मों में एक्टर और एक्ट्रेस फिल्म के दौरान या एक ही गाने में कई कपडे बदल लेते हैं ! लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर इस बॉलीवुड फिल्मों में पहने गए कपड़ों का बाद में क्या होता है ? खरीदता कौन है ? या फिर फिल्म की शूटिंग खत्म हो जाने के बाद इन कपड़ों का होता क्या है ? यदि आप नहीं जानते हैं तो इस आर्टिकल को आखिर तक पढ़िए ! Costume history of bollywood

Costume history of bollywood

बॉलीवुड की फिल्मों को ग्लैमर, फैशन, दौलत और शोहरत की दुनिया कहा जाता है !

एक आंकड़ों के अनुसार भारतीय फिल्म उद्योग का कुल टर्नओवर 2020 अंत तक 25000 करोड़ रुपये हो जाएगा ! अगर म्यूजिक, टीवी, फिल्म और अन्य सम्बंधित उद्योगों को एक साथ मिला दिया जाए तो इसका कुल आकार वर्ष 2017 में 22 अरब डॉलर था जो कि 2020 अंत तक बढ़कर 31.1 अरब डॉलर होने की संभावना है !

फिल्म “एक्शन रिप्ले” में ऐश्वर्या राय ने 125 कॉस्ट्यूम पहने थे ! तो वही फिल्म ‘हीरोइन’ में करीना कपूर ने 130 ड्रेस पहनकर अनोखा रिकॉर्ड बनाया था ! फिल्म “कमबख्त इश्क” के एक गाने में करीना कपूर ने ब्लैक कलर की ड्रैस पहनी थी, इस ड्रैस की कीमत 8 लाख थी ! और फिल्म “रामलीला” में दीपिका पादुकोण ने 30 किलो का लहंगा पहना था ! बॉलीवुड ऐसी ही रोचक बातो से भरा पड़ा है !

अब बात करते है की एक ही फिल्म में हीरो और हीरोइन कई ड्रेस बदल लेते हैं ! उसके अलावा आपने इन सभी फिल्म स्टार्स को पहने गए कपड़ों को दुबारा किसी और फिल्म में कभी पहने नहीं देखा होगा ! तो आखिर इन बॉलीवुड फिल्मों में पहने गए कपड़ों का बाद में क्या होता है ? क्या इनको बेकार या पुराने समझकर फेक दिया जाता हैं ? या फिर बाजार में बेच दिया जाता है ?

कपड़ों का खर्च कौन उठाता है ?

प्रोडूसर यानि निर्माता वह व्यक्ति होता है जो फिल्मों में निवेश करता है ! एक निर्माता पूरी फिल्म में होने वाले खर्चो का “बजट” तय करता है ! इसमें अभिनेताओं को दिया जाने वाला शुल्क, तकनीशियनों, क्रू मेम्बर के आने-जाने, खाने और रहने और एक्टर्स द्वारा पहने गए कपड़ों का खर्चा भी शामिल होता है ! इन खर्चों के अलावा फिल्म बनने के बाद इसके प्रमोशन पर किया जाने वाला खर्चा भी इसमें शामिल होता है !

अब जानते है की फिल्म में इस्तेमाल किये गए कपड़ो का होता क्या है ?

Costume History Of Bollywood

1. कई बार कपड़ों को चैरिटी के लिए नीलाम कर दिया जाता है और इ ससे जो पैसा मिलता है वो समाज सेवा के लिए इस्तेमाल किया जाता है ! सलमान के एक फैन ने उनका तौलिया डेढ़ लाख में खरीदा था ! सलमान ने यह तौलिया फिल्म ‘मुझसे शादी करोगी’ में इस्तेमाल किया था !

“देवदास” फिल्म में माधुरी दीक्षित ने जो हरे रंग का लहंगा पहना था वह लहंगा 3 करोड़ में बिका था !

2. कुछ डिज़ाइनर ऐसे भी होते हैं जो फिल्म में इस्तेमाल हुए कपड़ों को वापस ले लेते हैं! इससे इन डिज़ाइनर के कपड़ों का विज्ञापन भी हो जाता है और फिर बाद में उन्हें बाजार में बेच दिया जाता है ! मनीष मल्होत्रा, अंजू मोदी जैसे डिजाइनर ज्यादातर फिल्मों के लिए अपने डिजाइन किए कपड़े वापस ले लेते हैं !

इसे भी पढ़े:- बॉलीवुड की अनसुनी रोचक बाते

3. यशराज प्रोडक्शन में बनी फिल्मों में सारे कॉस्ट्यूम संभाल के रख लिए जाते हैं ! इसके बाद जब कभी इसी प्रकार के कपड़ों की जरूरत पड़ती है तो इन्हीं कपड़ों को दुबारा अदल बदल (मिक्स मैच) करके इस्तेमाल कर लिया जाता है ! उदाहरण के तौर पर – ऐश्वर्या राय ने “बंटी और बबली” के गाने “कजरा रे” वाले आइटम सॉंग में जो चोली पहनी थी उसे 2010 में आई फिल्म “बैंड बाजा बारात” में एक बैकग्राउंड डांसर को पहनाया गया था !

4. कई बार किसी एक्टर या एक्ट्रेस को कोई ड्रैस पसंद आ जाए या फिर कोई आउटफिट अपने हिसाब से डिजाइन करवाएं तो वह उन्हें अपने पास रख लेते है ! ये लोग भले ही इन कपड़ों को सार्वजनिक तौर पर कभी इस्तेमाल न करें, लेकिन याद के तौर पर इन्हें अपने पास रख लेते हैं ! जैसे फिल्म “कमबख्त इश्क” के एक गाने में करीना कपूर ने ब्लैक कलर की ड्रैस पहनी थी, इस ड्रैस की कीमत 8 लाख रुपये थी ! साजिद नाडियाडवाला ने वो ड्रैस करीना कपूर को गिफ्ट कर दी थी !

5. टीवी प्रोड्यूसर राजन शाही ने बाताया कि कुछ प्रोड्यूसर सप्लायर को कपड़ों का कॉन्ट्रैक्ट दे देते हैं ! और उन्हें इस्तेमाल करने के बाद कपड़ों को वापस भिजवा दिया जाता है ! अर्थात फिल्म की शूटिंग के बाद सप्लायर को कपड़े वापिस लौटा दिए जाते हैं जिससे उन्हें कम कीमत चुकानी पड़ती है !

इसे भी पढ़े:- हॉट अभिनेत्री ने किया था यह शर्मनाक काम, फिल्मो से 3 साल के लिए बैन हो गई थी !

तो इन बातो से यह स्पष्ट है कि फिल्मों में इस्तेमाल किये गए कपड़ों को बेकार समझकर फेका नहीं जाता है बल्कि इनको अन्य फिल्मों में या फिर चैरिटी के लिए इस्तेमाल कर लिया जाता है !

उम्मीद है कि ये लेख (Costume history of bollywood) आपको पसंद आया होगा ! ऐसे ही और रोचक और दिलचस्प लेख पढ़ने के लिए हमें फॉलो करे ! जनहित में इसे शेयर करना ना भूले ! लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद् !

Disclaimer:- इस लेख में दी गई जानकारी न्यूज़ पेपर्स और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर दी गई है “Gkhindinews.com” इसके सच या जूथ होने का दवा नहीं करता, लेख में इस्तेमाल की गई फोटोज उदहारण के तौर पे दिखाई गई है !

अन्य रोचक लेख पढ़े !

महाभारत की रोचक कहानीया

हॉट अभिनेत्री ने किया था यह शर्मनाक काम, फिल्मो से 3 साल के लिए बैन हो गई थी !

Amazing Facts in Hindi | 50 दिमाग हिला देने वाले रोचक तथ्य

Green Tea Benifit in Hindi | ग्रीन टी के फायदे

ये फल खाने के बाद लड़किया इतनी बेचैन होती है की किसी से भी….!!!

1 thought on “बॉलीवुड फिल्मों में पहने गए कपड़ों का बाद में क्या होता है ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *