Cricket World Cup Interesting Facts – वर्ल्ड कप के रोचक तथ्य

Cricket World Cup Interesting Facts 1

Cricket World Cup Interesting Facts 1

Cricket World Cup Interesting Facts – अपनी फेवरेट टीम या खिलाड़ी के लिए जूनून या पागलपन, उस खेल को क्रिकेट कहते है ! ‘क्रिकेट वर्ल्ड कप’ इसका इंतज़ार सभी क्रिकेट प्रेमियों को बेसब्री से रहता है। शायद बहुत से कम लोगों को क्रिकेट वर्ल्ड कप (Cricket World Cup ) से जुड़ी कुछ रोचक बातों का पता होगा ! तो आइयें जानते हैं क्रिकेट वर्ल्ड कप से जुड़ी 10 रोचक और दिलचस्प बातें ! Cricket World Cup Interesting Facts

Cricket World Cup Interesting Facts

1. वर्ल्ड कप का पहला आयोजन 1975 में इंग्लैंड में हुआ था क्योंकि उस समय क्रिकेट खेलने वाले देशो में इतना बड़ा आयोजन रखने की क्षमता किसी दूसरे देश के पास नही थी ! जिसमे 8 टीमों के बीच कुल 15 मैच हुए थे ! जो की हर मैच 60 ओवरों का था और जिसमे वेस्ट इंडीज ने वर्ल्ड कप जीता था !

2. वर्ल्ड कप की सबसे ज्यादा मेजबानी करने वाला देश इंग्लैंड है जिसने अब तक पांच बार वर्ल्ड कप का आयोजन किया है !

3. खिलाड़ियों के कपड़ो को उनके नाम सहित रंगीन 1992 में किया गया ! उससे पहले वाइट कपडे थे और कपड़ो पे नाम नहीं हुआ करते थे !

4. सबसे ज्यादा वर्ल्ड कप जीतने वाला देश ऑस्ट्रेलिया है जिसने अब तक पाँच बार वर्ल्ड कप जीता है और ऑस्ट्रलिया वर्ल्ड कप जितने की हैट्रिक भी लगा चूका है जिसका रिकॉर्ड टूटना शायद नामुनकिन है !

5. वर्ल्ड कप में अब तक हैट्रिक लेने वाले एकमात्र गेंदबाज चेतन शर्मा है ! जिन्होंने 1987 वर्ल्ड कप में हैट्रिक ली थी !

6. 1987 में पहली बार वर्ल्ड कप का आयोजन इंग्लैंड से बाहर हुआ और उस वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत-पाकिस्तान ने संयुक्त रूप से की थी !

Interesting Facts About Cricket World Cup

7. World Cup में किसी मैच के अधूरे छूटने की शुरुआत 1996 में भारत और श्रीलंका के बीच कोलकाता में हुए मैच के साथ हुई जिसमें दर्शकों के एक समूह ने भारत को हारते हुए देखकर मैदान पर बोतलें फेंकना शुरू कर दिया था !

Cricket World Cup Interesting Facts

8. अब तक रिकी पोटिंग ने वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 46 मैच खेले हैं !

9. 1996 के Cricket World Cup में पहेली बार सुरक्षा कारणों से ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज ने मैच खेलने से इनकार कर दिया था जिससे दोनों मैच श्रीलंका के हक में गए थे !

अन्य दिलचस्प और रोचक लेख पढ़े:-

10. वर्ल्ड कप में सबसे अधिक रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के पास है ! जिन्होने 6 वर्ल्ड कप खेलते हुए 2278 रन बनाये ! इसके अलावा सबसे ज्यादा शतक (6) और एक ही वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन (673) बनाने का रिकॉर्ड भी सचिन तेंदुलकर के नाम है !

11. वर्ल्ड कप में सर्वाधिक स्कोर 417/6 ऑस्ट्रलिया ने 2015 में अफगानिस्तान के खिलाफ बनाया था ! जबकि सबसे कम स्कोर 36 रन कनाडा ने श्रीलंका के खिलाफ 2003 में बनाया था !

12. 1996 में श्रीलंका ने क्रिकेट में पहले 15 ओवरों में रनों की गति बढ़ाने की शुरुआत की ! जिसका क्रिकेट के 20-20 पैटर्न में अनुसरण किया गया वो आप देख सकते है !

13. 1992 के वर्ल्ड कप से बॉल का रंग लाल से बदलकर सफेद कर दिया गया था !

इसे भी पढ़े :- Amazing Facts About Horse – घोड़े से जुड़े 10 रोचक तथ्य

14. 2007 का वर्ल्ड कप अजीबो गरीब संयोगो से भरा हुआ था ! जिसमें भारत और पाकिस्तान शुरुआती दौर में ही टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे ! पाकिस्तानी कोच बॉब वूल्मर की रहस्यमय संजोगो में हुई मौत को पाकिस्तान की आयरलैंड के हाथों अंचभित कर देने वाली हार के साथ जोड़ा गया !

15. भारत एकमात्र ऐसा देश है जिसने 60 ओवर, (1983), 50 ओवर और 20 ओवर (2011) तीनो फॉर्मेट में विश्व विजेता बना है !

उम्मीद हे आपको का ये लेख पसंद आया होगा ! इसे लाइक करे और शेयर करे ! क्रिकेट जगत से जुडी हर खबर और रोचक बाते जानने के लिए हमें फॉलो करे ! अगर आप क्रिकेट से जुड़ा कोई लेख चाहते हे तो हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते है ! धन्यवाद् !

Disclaimer:- इस लेख में दी गई जानकारी न्यूज़ पेपर्स और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर दी गई है “Gkhindinews.com” इसके सच या जूथ होने का दवा नहीं करता, लेख में इस्तेमाल की गई फोटोज उदहारण के तौर पे दिखाई गई है !

अन्य रोचक लेख पढ़े :-

VIVO IPL 2020 Schedule, Team, Venue, Time Table, PDF, Point Table, Ranking & Winning Prediction

Green Tea Benifit in Hindi | ग्रीन टी के फायदे

जानिए 121 अज़ब गजब रोचक तथ्य

महाभारत की रोचक कहानीया

Amazing Facts in Hindi | 50 दिमाग हिला देने वाले रोचक तथ्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *