Facts About American Dollar in Hindi- अमेरिका और डॉलर का कला सच !

facts about American dollar

facts about American dollar

आज हम अमेरिका का मैं आपको सबसे बड़ा और सबसे असली राज बताने जा रहा हूहै !,सबसे पहले मेरी आपको विनंती ही कि पूरा आर्टिकल पड़े । अमेरिका की असलियत जान जाओगे। तो चलिए देखते है – Facts About American Dollar in Hindi

Facts About American Dollar in Hindi

इराक ईरान युद्ध

इराक ईरान युद्ध तो आपको पता ही है। कब हुआ था तो 1980 में शुरू हुआ था और खत्म होते-होते 2007 उजड़ गया ,हालांकि इसमें दूसरे युद्ध हुए जैसे की गल्फ वार और फिर दूसरा ईरान सऊदी अरेबिया टेंशन, इराक कुवैत युद्ध ऐसे बहुत से युद्ध इसमें हुए लेकिन इन सभी युद्धों का या फिर इराक ईरान युद्ध का जिसमें मेरे जानकारी के मुताबिक करीबन 8000000 लोग मारे गए जिनका जिम्मेदार अमेरिका है । आइए कैसे ? मैं बताता हूं !

अमेरिका का सबसे बड़ा धंधा हथियार बनाना और अपने हथियारों से पैसा कमाना इस बात से तो सभी वाकिफ हैं । अब यहां पर इनका प्लान देखिए 80 के दशक में दुनिया के सबसे चर्चित अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स में एक आर्टिकल छपा । जिसमें यह लिखा था कि इराक और ईरान के पास यानी जिस तरह से भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर पर तनाव है, उसी तरह से इराक और ईरान के बीच एक जगह को लेकर उस समय बहुत ही तनाव था।

इसे भी पढ़े :- 1966 में बरेली के बाज़ार में गिरा झुमका 2020 में मिल गया है

तो न्यूयॉर्क टाइम्स में एक आर्टिकल छपा । जिसमें यह कहा गया अमेरिका की द्वारा अमेरिकी सैटेलाइट ने खोज की है, कि इराक और ईरान के बीच जिस जगह में तनाव है, उस जगह में बहुत ही बहुत ही बड़े हैं खनिज तेल के साठे मौजूद है। जिसकी कीमत कई बिलियन डॉलर्स है और फिर बस क्या इराक और ईरान में छिड़ गया युद्ध इराक के हुकुम शाह सद्दाम हुसैन ने कर दिया ईरान पर अटैक और बस दोनों में छिड़ गया एक घनघोर युद्ध जिसमें करीबन 8000000 लोग मर गए !

अन्य दिलचस्प और रोचक लेख पढ़े:-

Interesting Facts About American Dollar in Hindi

अमेरिका ने खूब सारे बिलीयन डॉलर्स के हथियार दोनों देशों को भेचें। और फिर क्या दोनों देश लड़ते-लड़ते थक गए । दोनों के पास के पैसे समाप्त हो गए हथियार लेने के लिए , उनके पास कोई पैसे नहीं रहे तो tab फिर अमेरिका ने कहा कि दोनों देशों को टेबल पर आकर बात करनी चाहिए और बात का हल निकालना चाहिए।

लेकिन हां उस जगह पर इराक ने अपना कब्जा जमा लिया था और फिर क्या इराक ने चालू किया उस जगह पर पेट्रोलियम की खोज करना। लेकिन क्या वहां पर तो तेल तो क्या खाक भी नहीं निकली ! बस क्या अमेरिका अपनी चाल खेल गया था ! बिलियंस आफ डॉलर्स के हथियार दोनों देशों को बेच चुका था, और बिलियंस आफ डॉलर्स कमा चुका था ।

इसे भी पढ़े :- जानिए 121 अज़ब गजब रोचक तथ्य

दोनों देश बर्बाद हो गयें ! 8000000 लोग अपने ही मार डाले और फिर क्या अब दोनों देशों की हालात क्या है ,यह आप 2019–20 में भी देख रहे हो । हालांकि सद्दाम हुसैन ने न्यूयॉर्क टाइम्स पर केस दर्ज किया धोखाधड़ी का लेकिन न्यूयॉर्क टाइम्स ने साफ-साफ बता दिया कि उस जगह पर तेल है यह कहा था हमारे सेटेलाइट नें यह खोज की है ! हो सकता है सैटेलाइट एक मशीन है, मशीन में कोई तकनीकी खराबी हो सकती है ! मशीन है गलती कर सकता है !बस यही अमेरिका है ! दोनों को लड़ाना खूब सारे हथियार बेचना ! खुद ही कंपनियों को मालामाल करना !

और हां आपको बता दो अमेरिका में एक लॉकहीड मार्टिन नाम की एक कंपनी है ! जिसका रेवेन्यू रिलायंस इंडस्ट्रीज जितना है ! लॉकहीड मार्टिन सिर्फ और सिर्फ हथियार बनाती है !

आपको ये Facts About American Dollar in Hindi –  का लेख कैसा लगा वो कमेंट बॉक्स जरूर बताये ! इसे लाइक करे और शेयर करे ! अन्य रोचक और दिलचस्प पढ़ने के लिए हमें फॉलो करे !

Disclaimer:- इस लेख में दी गई जानकारी न्यूज़ पेपर्स और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर दी गई है “Gkhindinews.com” इसके सच या जूथ होने का दवा नहीं करता, लेख में इस्तेमाल की गई फोटोज उदहारण के तौर पे दिखाई गई है !

अन्य रोचक लेख पढ़े :-

> VIVO IPL 2020 Schedule, Team, Time Table, PDF, Ranking & Winning Prediction

Amazing Facts in Hindi | 50 दिमाग हिला देने वाले रोचक तथ्य

> धोनी की ये तश्वीरे साबित करती है की वो किस लेवल के इंसान है

➤ विश्व में सबसे ज्यादा किस धर्म के लोग रहते है ?

➤ किसी भी अच्छे काम से पहले दही-शक्कर क्यों खाते है?

> कोई भी कुत्ता सुसु करते समय अपनी एक टांग को ऊपर क्यों उठाता है ? जाने क्या है इसके पीछे का रोचक कारण !

1 thought on “Facts About American Dollar in Hindi- अमेरिका और डॉलर का कला सच !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *