फटी हुई जीन्स नार्मल जीन्स से महगी क्यों होती है ? – How to Make Ripped Jeans

फटी हुई जीन्स नार्मल जीन्स से महगी क्यों होती है ?

फटी हुई जीन्स नार्मल जीन्स से महगी क्यों होती है ?

आजके ज़माने में जीन्स भला कौन नहीं पहनता ! जीन्स की फैशन आजकल चरमसीमा पर है ! जहा देखो वहा लोग जीन्स पहने हुए आपको दिखेंगे ! मार्केट में दो तरह की जीन्स मिलती है, एक नार्मल जीन्स और दूसरी रिप्ड (फटी) जीन्स ! लेकिन एक दिलचस्प बात यह हे की फटी हुई जीन्स की कीमत नार्मल जीन्स से ज्यादा होती है ! क्या आप जानते है की फटी हुई जीन्स नार्मल जीन्स से महगी क्यों होती है ? अगर नहीं जानते तो आज जान लीजिये ! How to make ripped jeans

How to make ripped jeans

जीन्स पेन्ट का इतिहास ज्यादा पुराना नहीं है ! 1970 में जर्मन बिजनेसमैन लोइब स्ट्रॉस ने इसे डिज़ाइन किया था ! और उन्हों ने ही डेनिम ब्रांड की शुरुआत की थी ! उन्होंने रेसेदार कपड़ो को मिलाकर एक ट्रॉउज़र तैयार किया जो वर्किंग मेन को काफी सूट करता था !

इसके बाद जीन्स में रिप्ड ट्रेंड शुरू हुआ ! हलाकि शुरू में उसका विरोध भी हुआ और इसका मजाक भी बना ! डेनिम ने इसे एक नए फैशन के तौर पर पेस किया था लेकिन उसको किक तब मिली जब हॉलीवुड एक्ट्रेस ने उसे पहनना शुरू किया ! बाद में तो लोग खुद ही फाड़ने या काटने लगे ! और अब क्या हाल हे वो तो आप सभी जानते ही हो !

How to make ripped jeans
Jeans being ripped by a laser machine at a clothing factory – fashion industry concepts – Image Source

आज कल जहा देखो वहा यंगस्टर इस रिप्ड जीन्स पहने दिखाई देंगे ! जीन्स को दो तरह से रिप्ड किया जाता है ! एक तो लेज़र मशीन से और दूसरा हाथो से ! आमतौर पर सस्ते ब्रांड की जीन्स को हाथो से ही रिप्ड किया जाता है ! लेकिन बड़े ब्रांड इसे प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर से लेजर की मदद से रिप्ड करते है ! इस लिए उसकी प्रोडक्शन कॉस्ट थोड़ी बढ़ जाती है ! यही कारण है की नार्मल जीन्स से रिप्ड (फटी) जीन्स महगी होती है !

इस बात से कोई इंकार नहीं करता है कि रिप्ड जीन्स का फैशन हमेशा कूल रहेगा ! आपको बता दे की मशहूर प्लेयर मेघन मार्कल अपनी शादी से पहले रिप्ड जींस की बहुत बड़ी प्रशंसक थी !

उम्मीद है की आपको ये जानकारी पसंद आई होगी ! ऐसे ही और रोचक और दिलचस्प लेख के लिए हमें follow करे और इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले ! धन्यवाद् !

Disclaimer:- इस लेख में दी गई जानकारी न्यूज़ पेपर्स और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर दी गई है “Gkhindinews.com” इसके सच या जूथ होने का दवा नहीं करता, लेख में इस्तेमाल की गई फोटोज उदहारण के तौर पे दिखाई गई है !

अन्य रोचक और दिलचस्प लेख पढ़े :-

हॉट अभिनेत्री ने किया था यह शर्मनाक काम, फिल्मो से 3 साल के लिए बैन हो गई थी !

Amazing Facts About Human Body in Hindi

दिमाग हिला देने वाले रोचक तथ्य

विज्ञान के अजीबो गरीब रोचक तथ्य

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
Social media & sharing icons powered by UltimatelySocial