Moral Stories in Hindi – प्रेरणादायक कहानिया

moral stories in hindi

moral stories in hindi

प्रेरणादायक कहानियां सुनना सबका प्राकृतिक शौक है। Moral Stories in Hindi इस संकलन में पिरोई गई प्रेरणादायक कहानियां बच्चों के ज्ञान के विकास में पूरी तरह मददरूप है! प्रत्येक Moral Story के अंत में कहानी से मिलने वाली शिक्षा (Moral Value) को बताया गया है! पेश है सबसे बेहतरीन प्रेरणादायक कहानियां हिंदी में – Moral Stories in Hindi

Short Motivational Moral Stories For All in Hindi

1. बुद्धिमानी से गिनें

एक दिन, राजा अकबर ने अपने दरबार में एक प्रश्न पूछा, जिसने सभी को कठघरे में खड़ा कर दिया! जैसा कि वे सभी ने जवाब जानने की कोशिश की, बीरबल ने अंदर जाकर पूछा कि मामला क्या है! उन्होंने उनसे सवाल दोहराया!

सवाल था, “शहर में कुल कितने कौवे हैं?”

बीरबल तुरंत मुस्कुराए और अकबर के पास गए! उसने उत्तर की घोषणा की; उन्होंने कहा कि शहर में इक्कीस हजार, पांच सौ और तेईस कौवे थे1 जब उनसे पूछा गया कि उन्हें जवाब कैसे पता है, तो बीरबल ने जवाब दिया, “अपने लोगों से कौवे की संख्या गिनने के लिए कहें! यदि वहाँ अधिक हैं, तो कौवे के रिश्तेदार उन्हें पास के शहरों से देखने आ रहे हैं! अगर कम हैं, तो हमारे शहर के कौवे अपने रिश्तेदारों से मिलने जरूर जाते हैं जो शहर से बाहर रहते हैं1 ” जवाब से प्रसन्न होकर, अकबर ने बीरबल को माणिक और मोती की चेन भेंट की!

कहानी से प्रेरणा

आपके उत्तर के लिए स्पष्टीकरण होना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि उत्तर देना!

इसे भी पढ़े:- General Knowledge Questions in Hindi 2020

2. द गोल्डन टच

एक बार एक छोटे से शहर में एक लालची आदमी रहता था! वह बहुत अमीर था, और वह सोने और सभी चीजों को पसंद करता था! लेकिन वह अपनी बेटी को किसी भी चीज से ज्यादा प्यार करता था! एक दिन, उसने एक परी पर जप किया! परी के बाल कुछ पेड़ों की शाखाओं में फंस गए थे! उसने उसे बाहर निकालने में मदद की, लेकिन जैसे-जैसे उसका लालच खत्म होता गया, उसने महसूस किया कि उसे बदले में (उसकी मदद करके) इच्छा पूछकर अमीर बनने का मौका मिला! परी ने उसे एक इच्छा दी! उन्होंने कहा, “मैं जो कुछ भी छूता हूं उसे सोने की ओर मुड़ना चाहिए!” और उसकी इच्छा आभारी परी ने दी!

लालची व्यक्ति अपनी पत्नी और बेटी को अपनी इच्छा के बारे में बताने के लिए घर गया, सभी पत्थर और कंकड़ को छूते हुए और उन्हें सोने में बदलते हुए देखा! एक बार जब वह घर गया, तो उसकी बेटी उसे बधाई देने के लिए दौड़ी! जैसे ही वह उसे अपनी बाहों में फँसाने के लिए नीचे झुका, वह एक सोने की मूर्ति में बदल गया! वह तबाह हो गया और रोने लगा और अपनी बेटी को वापस लाने की कोशिश कर रहा था! उसने अपनी मूर्खता का एहसास किया और अपने बाकी दिनों को अपनी इच्छा को दूर करने के लिए परी की खोज में बिताया!

कहानी से प्रेरणा

लालच हमेशा पतन की ओर ले जाएगा!

इसे भी पढ़े:- Amazing Facts in Hindi | 50 दिमाग हिला देने वाले रोचक तथ्य

3. द टेल ऑफ़ द पेन्सिल

राज नाम का एक लड़का परेशान था क्योंकि उसने अपनी अंग्रेजी की परीक्षा में खराब प्रदर्शन किया था! वह अपने कमरे में बैठे थे जब उनकी दादी ने आकर उन्हें सांत्वना दी! उसकी दादी उसके पास बैठी और उसे एक पेंसिल दी! राज ने अपनी दादी की ओर देखा, और कहा कि वह परीक्षण में अपने प्रदर्शन के बाद एक पेंसिल के लायक नहीं है!

उनकी दादी ने समझाया, “आप इस पेंसिल से कई चीजें सीख सकते हैं क्योंकि यह आपकी तरह ही है! यह एक दर्दनाक तीक्ष्णता का अनुभव करता है, जिस तरह से आपने अपने परीक्षण में अच्छा नहीं करने के दर्द का अनुभव किया है! हालांकि, यह आपको एक बेहतर छात्र बनने में मदद करेगा! जिस तरह पेंसिल से आने वाली सभी अच्छाइयाँ अपने भीतर से होती हैं, उसी तरह आप भी इस बाधा को दूर करने की ताकत पाएंगे! और अंत में, जैसे ही यह पेंसिल किसी भी सतह पर अपनी छाप छोड़ेगी, आप भी अपना निशान छोड़ देंगे! राज को तुरंत सांत्वना दी गई और उन्होंने खुद से वादा किया कि वह बेहतर काम करेंगे!

कहानी से प्रेरणा

हम सभी में वह शक्ति है जो हम होना चाहते हैं!

इसे भी पढ़े:- Amazing Facts About Science | विज्ञान के अजीबो गरीब रोचक तथ्य

4. चींटी और कबूतर

गर्मी के एक गर्म झुलसा वाले दिन, एक चींटी पानी की तलाश में इधर-उधर घूम रही थी! कुछ देर इधर-उधर घूमने के बाद, उसने एक नदी देखी और उसे देखकर बहुत खुश हुई! वह पानी पीने के लिए एक छोटी चट्टान पर चढ़ गई, लेकिन वह फिसल गई और नदी में गिर गई!

वह डूब रही थी लेकिन पास के पेड़ पर बैठे एक कबूतर ने उसकी मदद की! चींटी को मुसीबत में देखकर, कबूतर ने जल्दी से पानी में एक पत्ता गिरा दिया! चींटी पत्ती की ओर बढ़ी और उस पर चढ़ गई! कबूतर ने सावधानी से पत्ती को बाहर निकाला और उसे जमीन पर रख दिया! इस तरह, चींटी की जान बच गई और वह हमेशा के लिए कबूतर की ऋणी हो गई!

चींटी और कबूतर सबसे अच्छे दोस्त बन गए और दिन खुशी से बीतने लगे! हालांकि, एक दिन, एक शिकारी जंगल में पहुंचा! उसने देखा कि सुंदर कबूतर पेड़ पर बैठा है और उसने कबूतर पर अपनी बंदूक का निशाना लगाया! चींटी, जिसे कबूतर ने बचाया था, उसने शिकारी की एड़ी पर यह और बिट देखा! वह दर्द से चिल्लाया और बंदूक गिरा दी! कबूतर शिकारी की आवाज से घबरा गया और महसूस किया कि उसके साथ क्या हो सकता है! वह उड़ गया!

कहानी से प्रेरणा

एक अच्छा काम कभी नहीं होता है!

5. बुद्धिमान व्यक्ति

लोग हर बार उसी समस्याओं के बारे में शिकायत करने, बुद्धिमान व्यक्ति के पास आ रहे हैं! एक दिन उसने उन्हें एक चुटकुला सुनाया और सभी लोग हंसी में झूम उठे!

कुछ मिनटों के बाद, उन्होंने उन्हें वही चुटकुला सुनाया और उनमें से कुछ ही मुस्कुराए!

जब उन्होंने तीसरी बार वही चुटकुला सुनाया तो कोई भी नहीं हंसा!

बुद्धिमान व्यक्ति मुस्कुराया और कहा:

“आप एक ही मजाक में बार-बार हँस नहीं सकते! तो आप हमेशा एक ही समस्या के बारे में क्यों रो रहे हैं? “

कहानी से प्रेरणा

चिंता करने से आपकी समस्याओं का समाधान नहीं होगा, यह सिर्फ आपका समय और ऊर्जा बर्बाद करेगा!

दोस्तों उम्मीद है की आपको ये Moral Stories in Hindi लेख पसंद आया होगा ! अगर पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और सोसियल मीडिया पे शेयर करके हमें प्रोस्ताहित करे ! ऐसे ही और रोचक और दिलचस्प लेख के लिए हमें फॉलो करे ! धन्यवाद !

अन्य रोचक और दिलचस्प लेख भी पढ़िए  :-

➤ Chia Seeds in Hindi – चिया बीज के चमत्कारी फायदे

 Best Quotes For Friends in Hindi – हिंदी में

➤ Gk Hindi Quiz – टॉप 50 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

Gk Hindi Online Test | Gkhindi – सामान्य ज्ञान प्रश्नोतरी

➤ Good Night Quotes in Hindi – गुड नाईट स्टेटस हिंदी में

Full Form of Computer Abbreviations – महत्वपूर्ण शब्दों की Full Form

Psychology Facts in Hindi – 50 रोचक मनोवैज्ञानिक तथ्य

Ayurveda Treatment for kidney Stone – हिंदी में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *