Ramanand Sagar Ramayan Serial – रामायण की रोचक बाते

ramanand sagar ramayan serial

ramanand sagar ramayan serial

90 के दसक की सुपर डुपर हिट धार्मिक धारावाहिक “रामायण” एक बार फिर से देश में लगे लॉकडाउन के दौरान फिर से लोगो के मनोरंजन के लिए दुबारा दिखाई जा रही है! इसके चलते उस वक़्त की कई यादे ताजा हो रही है जो सबके लिए बहुत ही दिलचस्प और रोचक है! आज हम ऐसी ही रामायण श्रीराल से जुडी अनसुनी रोचक बातो का खजाना आपके लिए प्रस्तुत कर रहे है! तो चलिए जानते है – Ramanand Sagar ramayan serial

उस वक़्त भारत के छोटे गांव से लेकर बड़े बड़े शहरों में हर रविवार को सुबह सुबह लोग अपना काम फटाफट निपटा कर घर को ताला लगाकर एक निश्चित घर पे चले जाते थे टीवी पर रामायण देखने के लिए! क्युकी उस समय में हर किसी के घर पे टीवी नहीं थे! गांव में मुश्किल से 2-3 लोगो के पास टीवी हुआ करता था! और उसमे भी कलर टीवी तो बहुत कम लोगो के पास थे! आज की पीढ़ी को उस वक़्त रामायण की सीरियल को लेके जो माहौल था उसे शब्दों द्वारा वर्णन करना बहुत मुश्किल है, फिर भी यहाँ हम हर संभव प्रयास करते है! – Ramanand Sagar ramayan serial

Amazing Facts About Ramanand Sagar Ramayan Serial

1. रामायण और रामानंद सागर कई सालो से एक दूसरे के पर्याय बन चुके है! क्युकी देश को 1987 में पहेली बार रामायण टीवी पर दिखाने वाले रामानंद सागर ही थे!

2. रामायण सीरियल का पहला एपिसोड 25 जनवरी 1987 को टेलीविजन पर टेलीकास्ट किया गया था!

3. बहुत कम लोगो को पता होगा की रामानन्द सागर इस टीवी सीरियल के पहले कई बॉलीवुड फिल्मों में काम कर चुके थे! लेकिन किसी कारण को लेके उन्होंने फिल्मी कैरियर को विराम दे दिया था!

4. “रामायण” भारत का पहला एकमात्र ऐसा धारावाहिक था, जो 45 मिनट ब्रॉडकास्ट होता था! बाकी दूसरे सिरियल 30 मिनट ही प्ले होते थे वो भी विज्ञापन के साथ!

5. उस वक़्त सर्वे मे ऐसा पाया गया कि रामायण धारावाहिक जब शुरू होता था, तो भारत के 99% टी.वी. पर देखा जाता था! यह धारावाहिक इतना पॉपुलर हुआ था की, जब उसका टेलीकास्ट होता था तो देश की सड़के सुमसान हो जाती थी!

6. इस धारावाहिक को स्पोन्सर्स करने के लिये सभी प्रोड्यूर्सस ने साफ मना कर दिया था! फिर रामानंद सागर ने खुद स्पोन्सर्स किया औऱ जबर्दस्त हिट हुआ!

इसे भी देखे:- Rochak Kahani Mahabharat ki- महाभारत की रोचक कहानीया

7. आज जिस भारतीय की उम्र 40 साल या उससे ज्यादा है उसमे से 95% लोगो ने उस वक़्त इस धारावाहिक को देखा हुआ है!

8. दुनिया का सबसे पोपुलर टी.वी. धारावाहिक “रामायण” को “MYTHOLOGICAL SERIAL”के रुप में जुन 2003 में लिमका बुक रिकार्ड में दर्ज किया गया था!

9. रामानन्द सागर ने कुल 78 एपिसोड में पूरी “रामायण सीरियल” को दूरदर्शन पर प्रस्तुत किया था!

10. भारत में यह धार्मिक सीरियल इस कदर लोगो की भावनाओ के साथ जुड़ गई थी की जैसे ही टीवी पर राम या सीता दिखाई देते थे लोग उनके हाथ जोड़के दर्शन करते थे!

11. भारत के कुछ हिस्सो के मन्दिरो में आज भी रामायण के मुख्य कलाकार अरुण गोविल (राम) और दिपिका चिखलिया (सीता) के फोटो लगे हुए है!

12. रामायण के मुख्य कलाकारो के नाम…जो आज भी लोगो को याद होंगे!

  • राम – अरुण गोविल, मेरठ, उत्तर प्रदेश से
  • सीता – दिपिका चिखालिया, बांद्रा मुम्बई, महाराष्ट्र से
  • लक्ष्मण – सुनील लहरी, मुम्बई, महाराष्ट्र से
  • रावण – अरविंद त्रिवेदी, गुजरात से

13. रामानंद सागर जी कि रामायण करने के बाद एक दिन अरुण गोविल (राम) सिगरेट पी रहे थे तो किसीने कहा की हम तुम्हे भगवान् मानते है और तुम नशा कर रहे हो? यह सुनकर उन्होंने ने नशीले पदार्थो शराब, बिडी-सिगरेट, पान-मसाला का सेवन त्याग दिया था!

इसे भी देखे:- Aam Khane Ke Fayde – आम खाने के फायदे और नुकशान

14. इस धारावाहिक की शुटिग के बाद दिपिका चिखलिया (सीता) और अरविंद त्रिवेदी (रावण) दोनो का खुब जमकर रियल लाईफ मे अफेयर चला था!

15. इस धार्मिक सीरियल के सभी ऐपीसोड “उमरगाव” स्टूडियो में शुट हुये थे! जो मुम्बई से लगभग 16 मिल कि दुरी पर था! जो स्पेशल इस सीरियल के शूटिंग के लिये ही किराये पर लिया गया था!

16. अरुण गोविल (राम) को “राजीव गांधी” ने इलाहाबाद से कॉग्रैस पार्टी की और से चुनाव लडने के लिये कहा था! लेकिन उन्हों ने ये कहकर मना कर दिया था कि “ये मेरी राम भगवान” की इमेज को खराब कर देगा! इस लिए में ऐसा नहीं कर सकता!

17. अरुण गोविल ( राम ) और सुनील लहरी ( लछ्मण ) मिलकर मुम्बई मे “राम-लक्ष्मण प्रोडक्शन हाउस” के नाम से अपनी प्रोडक्शन कंपनी चला रहे है!

18. दिपिका चिखलिया ( सीता ) फिलहाल अपने पति हेमन्त टोपीवाला कि कॉस्मेटिक कंपनी में मार्केटिंग हेड के रुप में काम करती है!

19. रामानन्द सागर की मृत्यु 12 दिसम्बर 2005 को हुई थी! लेकिन सालो तक उनको इस धारावाहिक के लिए उनको याद किया जाएगा!

20. आज भी लोग “Ramanand Sagar ki Ramayan Serial” को देखते है! पुरे भारत में लॉकडाउन के चलते लोगो के मनोरंजन के लिए इसे DD National पर सुबह 9 से 10 और रात को 9 से 10 दुबारा प्रसारित किया जा रहा है!

21. आपको जानकार हैरानी होगी की रामायण में युद्ध के सीन दिखने के लिए कंप्यूटर ग्राफिक्स का उपयोग नहीं किया था! जब युद्ध का सीन शूट किया जाता था तब 2000 जूनियर आर्टिस्टों को बुलाया जाता था! आज से 33 साल पहले इस सीन को शूट करने में एक दिन का 9 लाख रुपये तक का खर्चा किया जाता था!

Ramayan serial की एक जलक

Source

दोस्तों उम्मीद है की आपको ये “Ramanand Sagar Ramayan Serial” लेख पसंद आया होगा ! अगर पसंद आया हो तो अपने दोस्तों और सोसियल मीडिया पे शेयर करके हमें प्रोस्ताहित करे ! ऐसे ही और रोचक और दिलचस्प लेख के लिए हमें फॉलो करे ! धन्यवाद !

Disclaimer:- इस लेख में दी गई जानकारी न्यूज़ पेपर्स और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर दी गई है “Gkhindinews.com” इसके सच या जूथ होने का दवा नहीं करता, लेख में इस्तेमाल की गई फोटोज उदहारण के तौर पे दिखाई गई है !

अन्य दिलचस्प और रोचक लेख पढ़े:-

9 thoughts on “Ramanand Sagar Ramayan Serial – रामायण की रोचक बाते

  1. आज भी रामायण देखकर बहुत मज़ा आ रहा है और आपके इस लेख से मुझे रामायण के बारे में वो बातें पता चली जो पहले नही पता थीं । धन्यवाद

  2. Hey There. I found your blog the use of msn. That is
    a really smartly written article. I will make sure to bookmark it and return to read extra of your helpful information. Thanks
    for the post. I will definitely return.

  3. Terrific article! This is the kind of information that are supposed to be shared around the net.
    Disgrace on the search engines for no longer
    positioning this submit higher! Come on over and seek advice
    from my site . Thank you =)

  4. I am genuinely pleased to glance at this website posts which contains plenty of valuable information, thanks for providing such data.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *