भारतीय इतिहास की सबसे अद्भुत घटना कोनसी है ?

Subhash Chandra Bose ki Jivani

Subhash Chandra Bose ki Jivani

भारत देश में सुभाषचंद्र बोस नाम शायद ही कोई ना जनता हो ! सुभाषचंद्र बोस भारत के स्वतंत्रता संग्राम के सेनानियों में एक वो नाम हैं, जिसने अपने क्रांतिकारी तेवर से ब्रिटिश राज को जड़ से हिलाकर रख दिया था ! लेकिन उनकी मृत्‍यु हमेशा ही विवादों के घेरे में रही है ! लोगों को भी समझ नहीं आया कि आखिरकार बोस कहां गायब हो गए, या उनका हुआ क्या ? (Subhash Chandra Bose ki Jivani)

Subhash Chandra Bose ki Jivani

सुभाषचन्द्र बोस का जन्म उड़ीसा के कटक शहर में हुआ था ! कटक में प्राथमिक शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने रेवेनशा कॉलिजियेट स्कूल में दाखिला लिया ! जिसके बाद उन्होंने कलकत्ता यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की ! 1919 में बीए की परीक्षा उन्होंने प्रथम श्रेणी से पास की, पूरी यूनिवर्सिटी में उन्हें दूसरा स्थान मिला था !

Subhash Chandra Bose ki Jivani
Third party image reference

उनकी मौत एक रहस्य बनी के रह गई है

आज भी़ उनकी मौत एक रहस्य बनी के रह गई है ! 18 अगस्त 1945 को वे हवाई जहाज से मंचूरिया जा रहे थे ! इस सफर के दौरान ताइहोकू हवाई अड्डे पर विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें उनकी मौत हो गई थी, ऐसा कहा जाता है ! लेकिन कइ लोग आज भी ये बात मानने को तैयार नहीं है ! उनकी मौत भारत के इतिहास का सबसे बड़ा रहस्य है ! उनकी रहस्यमयी मौत पर समय-समय पर कई तरह की अटकलें सामने आती रही !

महात्मा गाँधी से मुलाकात

subhash chandra bose life history
Subhash Chndra bose and mahatma gandhi

20 जुलाई 1921 में नेताजी की मुलाकात पहली बार महात्मा गांधी जी से हुई ! गांधी जी की सलाह पर वे भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के लिए काम करने लगे ! भारत की आजादी के साथ-साथ उनका जुड़ाव सामाजिक कार्यों में भी बहुत बना रहा ! बंगाल की भयंकर बाढ़ में घिरे लोगों को उन्होंने भोजन, वस्त्र और सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का साहसपूर्ण काम किया था! समाज सेवा का काम नियमित रूप से चलता रहे इसके लिए उन्होंने ‘युवक-दल’ की स्थापना भी की!

कारावास की सजा

कारावास की सजा
Netaji was in this jail

अपने सार्वजनिक जीवन में नेताजी को कुल 11 बार कारावास की सजा दी गई थी! सबसे पहले उन्हें 16 जुलाई 1921 को छह महीने का कारावास दिया गया था! 1941 में एक मुकदमे के सिलसिले में उन्हें कोलकाता (कलकत्ता) की अदालत में पेश होना था, तभी वे अपना घर छोड़कर चले गए और जर्मनी पहुंच गए! जर्मनी में उन्होंने हिटलर से मुलाकात की! अंग्रेजों के खिलाफ युद्ध के लिए उन्होंने आजाद हिन्द फौज का गठन किया और युवाओं को ‘तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा’ का नारा भी दिया!

नेताजी की रहस्यमयी मौत

नेताजी की रहस्यमयी मौत पर भारत सरकार ने RTI के जवाब में ये बात साफ तौर पर कही है कि उनकी मौत एक विमान हादसे में हुई थी! लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक खुद जापान सरकार ने इस बात की पुष्टि की थी कि,18 अगस्त, 1945 को ताइवान में कोई विमान हादसा नहीं हुआ था! इसलिए आज भी नेताजी की मौत का रहस्य खुल नहीं पाया है!

उम्मीद है दोस्तों की आपको Subhash Chandra Bose ki जीवनी का ये लेख अच्छा लगा होगा ! इसे लाइक और शेयर करे ! अगर आप किसी विषय पर लेख चाहते हो तो कमेंट बॉक्स में लिखे ! धन्यवाद् !

Disclaimer:- इस लेख में दी गई जानकारी न्यूज़ पेपर्स और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर दी गई है “Gkhindinews.com” इसके सच या जूथ होने का दवा नहीं करता, लेख में इस्तेमाल की गई फोटोज उदहारण के तौर पे दिखाई गई है !

अन्य रोचक लेख पढ़े :-

> VIVO IPL 2020 Schedule, Team, Time Table, PDF, Ranking & Winning Prediction

> धोनी की ये तश्वीरे साबित करती है की वो किस लेवल के इंसान है !

➤ विश्व में सबसे ज्यादा किस धर्म के लोग रहते है ?

➤ किसी भी अच्छे काम से पहले दही-शक्कर क्यों खाते है?

> कोई भी कुत्ता सुसु करते समय अपनी एक टांग को ऊपर क्यों उठाता है ? जाने क्या है इसके पीछे का रोचक कारण !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *