Top 5 Biggest Robberies in The World – दुनिया की सबसे महगी चोरिया

top 5 biggest robbery in the world

आज इस लेख में हम बात करेंगे दुनिया में हुई अबतक की सबसे महगी ऐसी चोरिया जिसे जानकार आप दंग रह जायेगे ! इसे जिस तरह से अंजाम दिया गया वो जानकार आप भी सोच में पड़ जाएंगे की लोगो के पास कैसे कैसे शातिर दिमाग होते है ! तो चलिए जानते है – Top 5 Biggest Robberies in The World

Top 5 Biggest Robberies in The World

5. ब्रिटिश बैंक ऑफ़ ध मिडल ईस्ट की 376 करोड़ रुपये की चोरी :

Top 5 Biggest Robberies in The World, the british bank of the middle east robbery
Top 5 Biggest Robberies in The World

1976 के दसक में बेरुत के लेबनान में आतंकवादियों के ग्रुप ने ऐसी साहसिक चोरी को अंजाम दिया जिसकी किसीने कल्पना भी नहीं की होगी ! यासर अराफात नामके आतंकवादी के नेतृत्वमे इस ग्रुप ने ब्रिटिश बैंक ऑफ़ ध मिडल ईस्ट में ऐसी कोई भी चीज नहीं छोड़ी जो फिर से चुराई जा शेक ! उन्होंने पैसा, गहने, सोना इस तरह से लूट लिया जैसे यहाँ कभी था ही नहीं ! इस चोरी को अंजाम देने के लिए उन्होंने करीब मौजूद बैंक की चर्च से सटी दीवार को उड़ा कर लॉकर तक घुस गए थे !

इस चोरी के लिए इन आतंकवादियों ने ताले की चाबी बनाने वाले को भी हायर किया था ! दो दिन तक इन चोरो ने बैंक पर कब्जा किया हुआ था, इस दौरान वो बैंक के मैन लॉकर का ताला खोलने भी सफल रहे ! और सारा माल चुरा लिया ! और बाद में ये चोर कभी पकडे भी नहीं गए ! इस पूरी चोरी की बात की जाए तो आजके हिसाब से ये चोरी होती है 376 करोड़ रुपये की !

4. यूनाइटेड कैलिफोर्निया बैंक रॉबरी :

यूनाइटेड कैलिफोर्निया बैंक रॉबरी, top 5 biggest robbery in the world
यूनाइटेड कैलिफोर्निया बैंक रॉबरी

लगुना नाइजल, 1972 में आमिल दिनसिओ नामक इंसान ने अपने कुछ फॅमिली मेम्बर्स और दो अलार्म एक्सपर्ट को लेके यूनाइटेड कैलिफोर्निया बैंक से करीब 9 मिलियन डॉलर($55 million टुडे) चुरा लिए ! आज के हिसाब से अगर इसका भारतीय रुपये में मूल्यांकन किया जाए तो ये हो जाते हे करीब 390 करोड़ रुपये ! ये एक परफेक्ट चोरी थी ! कुछ दिनों बाद पुलिस को एक क्लू मिल गया जब इस ग्रुप ने ऑहियो शहर में इसी तरह चोरी को अंजाम दिया !

इन दोनों चोरियों में काफी समानता होने के कारण पुलिस को लगा की दोनों चोरियों में कुछ ना कुछ कनेक्शन जरूर है ! इसी लिए पुलिस ने दोनों शहर में आने जाने के सारे रिकॉर्ड चेक किये तो पता चला की ठीक रॉबरी से पहले एक ग्रुप ने दोनों शहर में सफर किया है ! और यही वजह है की पुलिस इन्हे पकड़ पाने में सफल रही !

3. बग़दाद बैंक रॉबरी :

बग़दाद बैंक रॉबरी,
बग़दाद बैंक रॉबरी

ये चोरी एक ऐसी चोरी है जिसके बारे में जानकार आपको ये जरूर पता चल जाएगा की जब सिपाही ही चोर बन जाता है तो क्या होता है ! बग़दाद में तीन गार्ड ने मिलकर चोरी की ! इस चोरी का हिसाब लगाया जाए तो 1100 करोड़ भारतीय रुपये ! जो सचमे बेहत एक बड़ी चोरी थी ! आश्चर्य की बात ये थी की ये पैसे इराकी दीनार में नहीं बल्कि अमेरिकन डॉलर में थे ! इन चोरो का प्लान इतना सटीक था की किसी भी परेशानी के बिना गार्ड आसानीसे बच निकले ! बाद में सवाल ये खड़ा हुआ था की इस बैंक में इतनी ज्यादा मात्रा में पैसे क्यों रखे गए थे !

2. बोस्टन म्यूजियम रॉबरी :

boston musium robbery, top 5 biggest robbery in the world
boston musium robbery

1990 में अमेरिका के बोस्टन शहर में स्तित बोस्टन म्यूजियम रॉबरी को कई लोग आज भी कला के नजरिये से देखते है ! ऐसा इस लिए की क्युकी इनका लूटने का तरिका ही कुछ ऐसा था ! बोस्टन म्यूजियम में रात को जब दो गार्ड्स पहरा दे रहे थे तो ये चोर पुलिस के कपडे पहन के यहाँ पहोच गए !

उन्होंने कहा की इस इलाके में गड़बड़ी चल रही हे, हमें म्यूजियम में देखना हे की सब कुछ सही हे या नहीं ! जैसी ही उन गार्ड्स ने उनको म्यूजियम में प्रवेश दे दिया, उन गार्ड को पुलिस के बेस में आये चोरो ने हथकड़िया पहना दी और उन्हें बाँध दिया तथा वो आराम से 13 कीमती पेंटिंग चुरा ले गए !

इन पेंटिंग्स की कुल कीमत होती थी करीब 3200 करोड़ रुपये ! 30 साल पहले की गई इस चोरी को आज भी सुलझाया नहीं जा शका ! इसीलिए इस चोरी को परफेक्ट और सबसे बड़ी चोरियों में सुमार किया जाता है !

1. सेंट्रल बैंक ऑफ़ इराक रॉबरी :

central bank of iraq robbery, top 5 biggest robbery in the world
central bank of iraq robbery

अप्रैल 2003 में अमेरिकी सेना इराक के बगदाद शहर तक पहोच गई थी ! जब बग़दाद में स्तित सेंट्रल बैंक ऑफ़ इराक में ये सेना पहोची तो पता चला की इस बैंक को पहले से ही किसीने लूट लिया है ! इराक के उस वक़्त के राष्ट्रपति जिनका नाम था सदाम हुसैन, उनके दूसरे बेटे ने बस घंटे भर पहेले यहाँ जमा सारा पैसा लूट लिया था ! ये पैसा कहा ले जा रहे है और इसका क्या किया जायेगा इसका कुछ भी विवरण नहीं दिया गया ! बस एक छोटी सी नोट बैंक गवर्नर के हाथ में सोपी गई थी और वो ये थी की ये पैसा विदेशी ताकतों के हाथ ना लगे इसी लिए हम ले जा रहे है ! ये लूट थी करीब 6000 करोड़ रुपये की ! पर पैसो से भरे ये ट्रक किसी तरह विदेशी हाथो में पड़ ही गए !

आशा करते है आजका ये लेख (Top 5 Biggest Robberies in The World) आपको पसंद आया होगा ! पसंद आया हो तो अपने दोस्तों में शेयर करना मत भूलियेगा ! धन्यवाद् !

Disclaimer:- इस लेख में दी गई जानकारी न्यूज़ पेपर्स और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर दी गई है “Gkhindinews.com” इसके सच या जूथ होने का दवा नहीं करता, लेख में इस्तेमाल की गई फोटोज उदहारण के तौर पे दिखाई गई है !

दुनिया की 5 सबसे बड़ी चीजें

टॉप 5 मोबाइल फ़ोन्स इन इंडिया

जल्दी गोरा होने के घरेलु उपाय

क्रिकेट से जुड़े रोचक और दिलचस्प तथ्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *