Top 5 Dangerous World Record – दुनिया के 5 सबसे खतरनाक वर्ल्ड रिकार्ड्स

top 5 dangerous world record

top 5 dangerous world record

Top 5 Dangerous World Record – इस दुनिया में हर पल लाखो चीजे हो रही है ! हर दिन ऐसी घटनाये होती है जो पहेले कभी नहीं हुई होती ! पहेली बार हुए किसी कारनामो को ही रिकॉर्ड कहा जाता है ! ये रिकॉर्ड बनते भी है और टूटते भी है ! कुछ रिकॉर्ड तो अनजाने में बन जाते है तो कुछ कारनामे पुराने रिकॉर्ड तोड़ने के लिए किये जाते है ! लोग रिकॉर्ड तोड़ने के लिए कभी कभी बड़ा अजीब और बेहद खतरनाक काम कर बैठते है !

इस दुनिया में सबसे बड़े रिकॉर्ड की जानकारी अगर कोई रखता है तो वो है गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स ! दोस्तों आज हम जानने वाले है दुनिया के ५ सबसे अजीब और खतरनाक गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड के बारे में ! Top 5 Dangerous World Record

Top 5 Most Dangerous and Insane World Record

5. आखो पे पट्टी बांधकर जमीन से 1400 मीटर की ऊंचाई पर 422 मीटर तक चलना !

17 साल की छोटी सी उम्र बच्चो की पढाई पे ध्यान देने की होती है उस उम्र में पाब्लो नाम के एक छोटे से लड़के ने जमीन से 1400 फिट ऊपर बंधी रस्सी को अपनी आँखों पे पट्टी बांध के पार कर दिखाया ! इतनी ऊंचाई पर कुछ समय बिताना अच्छे अच्छे लोगो की हालत ख़राब कर देता है ! पर इतनी खतरनाक जगह के ऊपर बंधी रस्सी पर चलना और वो भी आँखों पे पट्टी बांधकर उसे बेवकूफी ही कहा जाएगा !

इस बेवकूफी को साबासी में बदल ने का काम किया पाब्लो नाम के लड़के ने ! पाब्लो ने 422 मीटर की लम्बी रस्सी को किसी भी छोटी गलती के बिना पार कर गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित किया ! पर साथ ही साथ सबसे छोटे डरेडेविल का ख़िताब भी अपने नामा कर दिया !

4. 143 Kmp/h की गति से स्केटिंग

आप में से कई लोग स्केटिंग करना जानते होंगे और कुछ तो इसे बेहद ही पसंद करते होंगे ! अगर आप स्केटिंग करना जानते हो तो आपको तो पता ही होगा की इसमें ब्रेक का कोई सिस्टम नहीं होता ! इसीलिए कोई भी इंसान ज्यादा तेज स्केटिंग नहीं करेगा ! पर कार्ल वेस्टर नामका ये इंसान सायद किसी और ही मिटटी से बना हुआ था ! इससे पहेली 130 किलोमीटर पर हवर की गति किसी भी इंसान के द्वारा स्केटिंग करते हासिल की गई सबसे अधिकतम गति थी !

कार्ल ने किसी भी सेफ्टी के बिना ये गति पार करेने का ठान लिया और बस केवल पैरो से ही कार्ल ने इस गति हासिल कर ली ! जब कार्ल की अधिकतम गति दर्ज की गई थी तब वो थी तकरीबन 143 Kmp/h की ! इस गति से लोग मोटरबाइक चलाने में भी थरथर कापते है ! किसी भी वजह से अगर कार्ल स्केटबोर्ड से गिर जाता तो कार्ल का राम नाम सत्य हो जाता ! पर कार्ल ने ये नामुनकिन कारनामा कर दिखाया और गिनीज बुक में अपना नाम दर्ज करा लिया !

अन्य दिलचस्प और रोचक लेख पढ़े:-

3. सबसे तेज साइकिल चलाने का विश्व रिकॉर्ड

अगर आपने किसी भी सीधी ढलान से साइकिलिंग की होगी तो आपको पता ही होगा की ढलान में हम थोड़ी ही देर में बेहद तेज गति पा सकते है ! कभी कभी ये गति इतनी तेज होती है की खुदको रोकपाना भी आसान नहीं होता ! पर इस दुनिया में कुछ ही लोग ऐसे होंगे जिन्हे साइकिलिंग करते वक्त सबसे तेज गति हासिल करने वाले इंसान का नाम पता होगा !

उसका नाम हे एरिक बैरन ! एरिक ने 227 Kmp/h की तेज गति पा कर गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा लिया ! सुनने में ये डरावना न लगे पर ये गति इतनी तेज होती है की इसे पाने की, की गई कोसिस से कई बार नाकाम रही है ! जिसका हर्जाना लोगो को अपनी हड्डिया तुड़वा कर भी चुकाना पड़ा है !

2. सबसे ज्यादा मानवी डोमिनोस गिराने का विश्व रिकॉर्ड

इस दुनिया में बहुत कम लोग होंगे जिसे डोमिनोस गिराने का शौख ना हो ! क्युकी ये बेहद रोचक खेल होता है ! जिसे बूढ़े, बच्चे और जवान लोगो द्वारा भी पसंद किया जाता है ! आज हमें तरह तरह के डोमिनोस देखने को मिल जाएंगे ! पर सबसे विचित्र और अजीब अगर कोई डोमिनोस है तो वो है मानवी डोमिनोस !

मानवी डोमिनोज में लोगो को एक के पीछे एक खड़ा किया जाता है और केवल एक इंसान को धक्का देने से धीरे धीरे सारे लोग गिर जाते है ! दुनिया का सबसे लंबा मानवी डोमिनोज अमेरिका की एक कंपनी ने किया था ! 1200 लोगो को एक के पीछे एक खड़ा करके उनमे से बस एक को धक्का देके इन सारे लोगो को गिराया गया ! जिसमे कुल 13 मिनट 38 सेकंड लगे जो एक गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया !

1. 32 लोगो ने खुद को एक साथ आग लगाकर बनाया रिकॉर्ड

इस रिकॉर्ड को इस लिस्ट का सबसे ताजा रिकॉर्ड कहना ही सायद सही होगा ! क्युकी ये रिकॉर्ड 2018 का हे ! साउथ अफ्रीका के कैपटाउन में 32 से ज्यादा स्टन्टमैन को ये रिकॉर्ड करने के लिए इकठ्ठा किया गया था ! इन 32 लोगो को अपने शरीर पर आग लगा के 30 सेकंड के लिए एक साथ चलना था ! जैसी ही करतब शुरू हुआ उनके शरीर पर एक साथ आग लगा दी गई !

ये लोग एक दूसरे के साथ साथ चलने लगे ! देखने वालो को ये घटना किसी भी खौफनाक मंजर से कम नहीं दिखाई दे रही थी ! आखरी के कुछ पलो में कुछ स्टन्टमैन के सब्र का बाण टूट रहा था, जैसी ही ३० सेकंड पुरे हुए इन सबके शरीर पर लगी आग बुजा दी गई ! और आखिर ये ३२ जाबाज गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराने में कामयाब हो गए !

आपको यह जानकारी कैसी लगी वो हमें निचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताये और इस पोस्ट को लाइक और शेयर करे ! लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद् और अन्य रोचक और दिलचस्प लेख पढ़ने के लिए हमसे जुड़े रहे !

Disclaimer:- इस लेख में दी गई जानकारी न्यूज़ पेपर्स और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर दी गई है “Gkhindinews.com” इसके सच या जूथ होने का दवा नहीं करता, लेख में इस्तेमाल की गई फोटोज उदहारण के तौर पे दिखाई गई है !

अन्य रोचक लेख पढ़े :-

Amazing Facts in Hindi | 50 दिमाग हिला देने वाले रोचक तथ्य

Green Tea Benifit in Hindi | ग्रीन टी के फायदे

जानिए 121 अज़ब गजब रोचक तथ्य

महाभारत की रोचक कहानीया

Amazing Facts in Hindi | 50 दिमाग हिला देने वाले रोचक तथ्य

3 thoughts on “Top 5 Dangerous World Record – दुनिया के 5 सबसे खतरनाक वर्ल्ड रिकार्ड्स

  1. I just like the helpful information you supply for your articles.
    I will bookmark your weblog and check again here frequently.
    I’m quite certain I’ll be informed lots of new stuff proper right
    here! Good luck for the next!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *