Top 5 Greatest Hollywood movies in Hindi

Top 5 Greatest Hollywood movies in Hindi

Top 5 Greatest Hollywood movies of all time in Hindi

Top 5 Greatest Hollywood movies in Hindi – फिल्म या फिल्म उद्योग में फिल्म निर्माण और तकनीकी उत्पादन कंपनियों के साथ-साथ सिनेमाटोग्राफी, फिल्म स्टूडियो, फिल्म महोत्सव वितरण, अभिनेता, फिल्म चालक दल, निर्देशक और बहुत कुछ शामिल हैं, ताकि एक अद्भुत फिल्म को बड़े पर्दे पर लाया जा सके! इसलिए एक अच्छी फिल्म बनाना अधिक चुनौतीपूर्ण है जो आप सोच सकते हैं!

आज हम आपके लिए फिल्म विशेषज्ञों और प्रशंसकों के अनुसार सभी समय की सबसे बड़ी फिल्मों सहित सूची लेकर आए हैं! इस सूची में आर्ट हाउस सिनेमा से लेकर उच्च श्रेणी की क्लासिक फिल्मों तक की अलग-अलग फिल्में शामिल हैं! हम जानते हैं कि आप अब तक की सबसे बड़ी फिल्मों को जानने में रुचि रखते हैं, तो चलिए शुरू करते हैं!

Top 5 Greatest Hollywood movies of All Time

1. The Godfather

The Godfather - Best Hollywood Movie
The Godfather – Best Hollywood Movie

सबसे पहले हमारी सूची में 1972 की फिल्म द गॉडफादर है जो प्रसिद्ध मिशिगन में जन्मे निर्देशक फ्रांसिस फोर्ड कोपोला द्वारा निर्देशित है! फिल्म के प्रमुख सितारों में अल पचिनो, डायने कीटन, मार्लन ब्रैंडो और जेम्स कान शामिल हैं! हालांकि, प्रमुख सितारों के बारे में कोई भी स्पष्टीकरण वास्तव में अनावश्यक है क्योंकि ग्रह पर लगभग हर कोई कम से कम एक बार इस हॉलीवुड क्लासिक को देखता है!

फिल्म मारियो पूजो के उपन्यास पर आधारित है! कहानी ने 1945 से 1955 तक परिवार के संरक्षक वीटो कोरलियोन के तहत काल्पनिक न्यूयॉर्क अपराध परिवार को चित्रित किया। यह किरदार स्वर्गीय हॉलीवुड अभिनेता मार्लन ब्रैंडो द्वारा किया गया था। संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में नाटकीय किराये में लगभग 1972.5 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ 1972 की सबसे अधिक कमाई वाली फिल्म बनने से पहले फिल्म एक ब्लॉकबस्टर ब्रेकिंग रिकॉर्ड थी।

2. The Shawshank Redemption

best of hollywood movies
The Shawshank Redemption – best of hollywood movies

शशांक विमोचन निष्ठा, धैर्य और समय के बारे में एक फिल्म है! फिल्म की शुरुआत में ये विशेषताएं वास्तव में आप पर बढ़ीं क्योंकि कहानी जेल में उम्रकैद की सजा काट रहे दो लोगों के इर्द-गिर्द घूमती है! दो-व्यक्ति जल्द ही निराशा से लड़ने के लिए एक दोस्ती के रूप में अपनी दोस्ती पा लेते हैं! फिल्म को 1994 में स्टीफन किंग की लघु कहानी रोटा हाईवर्थ और शशांक रिडेम्पशन पर आधारित फ्रैंक डाराबोंट द्वारा निर्देशित किया गया था!

फिल्म के प्रमुख सितारों में मॉर्गन फ्रीमैन और टिम रॉबिंस शामिल हैं! कहानी मॉर्गन फ्रीमैन द्वारा बताई गई है जो रेड रेडिंग का चित्रण करती है जो कई सालों से शशांक जेल के अंदर है! यदि आप अभी तक इसे नहीं देख पाए हैं, तो बाकी कहानी आपको खुद मिल जाएगी! फिल्म बॉक्स ऑफिस पर खराब कमाई के बावजूद सकारात्मक समीक्षा के साथ खुली!

3. Schindler’s List

Schindler’s List- Top 5 Greatest Hollywood movies in Hindi
Schindler’s List – Great Hollywood movie

सर्वश्रेष्ठ स्टीवन स्पीलबर्ग की फिल्मों में से एक निश्चित रूप से 1993 में जारी की गई शिंडलर्स लिस्ट है! यह कहानी द्वितीय विश्व युद्ध के विनाशकारी वर्षों के दौरान जर्मन के कब्जे वाले पोलैंड की घटनाओं को दर्शाती है! प्रमुख चरित्र ऑस्कर शिंडलर को हॉलीवुड अभिनेता लियाम नीसन द्वारा चित्रित किया गया है! नाजी जर्मनों द्वारा यहूदी उत्पीड़न की गवाही देने के बाद, ओस्कर अपने कार्यबल के लिए चिंतित हो जाता है!

यह फिल्म थॉमस केनली के उपन्यास शिंडलर के आर्क पर आधारित है! जो मुख्य रूप से जातीय जर्मन व्यापारी ओस्कर के इर्द-गिर्द घूमती है! जो पोलिश-यहूदी शरणार्थियों के जीवन को बचाने के लिए अपनी जान जोखिम में डालती है! फिल्मों के लिए विचार सबसे पहले 1963 के शुरुआती महीनों में पोल्डेक फॉफ़र द्वारा प्रस्तावित किया गया था! पोल्डेक का मिशन दुनिया को ऑस्कर की कहानी बताना था! बाद में स्टीवन स्पीलबर्ग को कहानी में दिलचस्पी हो गई जब उन्हें थॉमस केनेली का उपन्यास दिया गया! फिल्म को दर्शकों और फिल्म समीक्षकों दोनों से स्टीवन की नाटकीय कृति बनने की प्रशंसा मिली!

4. Raging Bull

मूवी रेंजिंग बुल जीवन के माध्यम से अपनी यात्रा पर एक भावनात्मक रूप से आत्म-विनाशकारी मुक्केबाज को चित्रित करता है क्योंकि उसका स्वभाव और हिंसा उसे रिंग के बाहर उसके जीवन को नष्ट करते हुए शीर्ष पर ले जाती है! फिल्म का निर्देशन 1980 में रिलीज़ हुई प्रशंसित निर्देशक मार्टिन स्कोर्सेसे ने किया है! यह रेकिंग बुल माय स्टोरी द्वारा रचित संस्मरण पर आधारित है! फिल्म के प्रमुख सितारे रॉबर्टो डी नीरो ने मुख्य चरित्र, जेक लामोटा को चित्रित किया है जिसने अपने हिंसक स्वभाव के कारण अपनी पत्नी और परिवार को खो दिया!

फिल्म सभी उस क्रूर बल, दु: ख और क्रोध के बारे में है! यह अपने जीवन का सामना करने और महिलाओं को समझने में पुरुष की अक्षमता के बारे में है! बिना किसी उचित विज्ञापन के क्रोध और हिंसा के साथ फिल्म के खराब बॉक्स ऑफिस पर केवल 23 मिलियन डॉलर की वापसी हुई! हालांकि, जनता और आलोचकों ने इसे पसंद किया, इसलिए यह इस चौथे स्थान के योग्य है!

5. Casablanca

Casablanca - best hollywood movies action
Casablanca – Hollywood Movie of all time

कैसाब्लांका एक रोमांटिक कॉमेडी है जिसे 1942 में रिलीज़ किया गया था! फिल्म का निर्देशन माइकल कर्टिज़ ने किया है! जो हंगरी में जन्मे निर्देशक हैं, जो फिल्म के इतिहास में एक अनजाने नाम से सबसे प्रचलित निर्देशकों में से एक हैं! उनकी सबसे उल्लेखनीय फिल्म निश्चित रूप से कैसाब्लांका है जो मरे बर्नेट के मंचीय नाटक पर आधारित है और रिक एलिसन को हर कोई आता है! फ़िल्में एक सनकी अमेरिकी प्रवासी का अनुसरण करती हैं जो गलती से एक पूर्व प्रेमी का सामना करता है और अंततः जटिलताओं का कारण बनता है!

Also Read – Rochak Tathy in Hindi – जानिए 121 अज़ब गजब रोचक तथ्य

फिल्म के प्रमुख सितारों में इंग्रिड बर्गमैन, पॉल हेनरेड, हम्फ्री बोगार्ट और क्लाउड रेन्स शामिल हैं! कैसाब्लांका को ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और सौंदर्य के रूप में महत्वपूर्ण माना जाता था इसलिए इसे 1989 में संरक्षण के लिए चुना गया था! बाद में कई फिल्म समीक्षकों ने कहा कि कासाब्लांका की स्क्रिप्ट अब तक की सबसे अच्छी है!

आपको ये Top 5 Greatest Hollywood movies का लेख कैसा लगा वो कमेंट बॉक्स में जरूर बताये! अन्य रोचक और दिलचस्प लेख के लिए हमें फॉलो करे! अगर आप किसी विषय पर लेख चाहते है तो कमेंट बॉक्स में बता सकते है! हम जरूर उस विषय पर लेख प्रस्तुत करने की कोसिस करेंगे! धन्यवाद्!

Disclaimer:- इस लेख में दी गई जानकारी न्यूज़ पेपर्स और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर दी गई है “Gkhindinews.com” इसके सच या जूथ होने का दवा नहीं करता! लेख में इस्तेमाल की गई फोटोज उदहारण के तौर पे दिखाई गई है !

अन्य रोचक लेख पढ़े :-

➤ Chia Seeds in Hindi – चिया बीज के चमत्कारी फायदे

 Gk Hindi Quiz – टॉप 50 सामान्य ज्ञान प्रश्नोत्तरी

➤ Gk Hindi Online Test | Gkhindi – सामान्य ज्ञान प्रश्नोतरी

Full Form of Computer Abbreviations – महत्वपूर्ण शब्दों की Full Form

➤ Psychology Facts in Hindi – 50 रोचक मनोवैज्ञानिक तथ्य

1 thought on “Top 5 Greatest Hollywood movies in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *