चिप्स के पैकेट में हवा क्यों भरी जाती है ?

पैकेट में हवा क्यों भरी जाती है ?

पैकेट में हवा क्यों भरी जाती है ?

अगर आप चिप्स खाने के शौकीन हैं तो चिप्स के पैकेट पे गौर किया होगा ! वो ये कि इतने बड़े चिप्स के पैकेट के आधे हिस्से में चिप्स होता है और बाकि हिस्से में हवा भरी होती है ! तो कंपनियां ऐसा क्यों करती हैं ? क्या वो हमारे साथ धोखेबाजी करती हैं ? या कोई और वजह है ? चिप्स पैकेट में कौन सी गैस होती है ? इन सभी सवालो को आज इस लेख के द्वारा समज ने की कोसिस करते है !

दुनिया भर में चिप्स खाने वालो की तादात करोडो में है ! और चिप्स के बहुत सारे अलग अलग फ्लेवर ने हर किसी को अपना दीवाना बनाया हुआ है ! स्नैक्स के रूप में खाली बैठे टाइमपास करना हो तो चिप्स एक बहेतर जरिया बन चुका है ! बाजार में कई तरह के चिप्स मिलते है ! आलू और केले की चिप्स के पैकेट पर आज हम आपको ऐसी एक रोचक जानकारी देने जा रहे है जो सायद आप पहले नहीं जानते होंगे !

क्या आपने कभी यह सोचा हैं की बाजार में जो चिप्स के पैकेट मिलते है उनमे हवा क्यों भरी जाती है ? अगर आपको नहीं पता तो आज आप जान जायेंगे !

चिप्स के पैकेट में हवा क्यों भरी होती है ?

चिप्स को टूटने से बचाने के लिए पैकेट में हवा भरी जाती हैं ! अगर पैकेट में हवा नहीं होगी तो चिप्स हाथ लगाने से या आपस में टकराने से टूट जाने की संभावना बढ़ जाती है ! चिप्स बेचने वाली कंपनी फिन्गल्स ने चिप्स के टूटने की समस्या का हल निकाल ने के लिए, पैकेट के बजाये इन्हे कैन में बेचना शुरू कर दिया था लेकिन कैन में देने से उशका दाम अधिक हो गया जो की ग्राहकों को बहुत ही महंगा पड़ रहा था !

चिप्स के पैकेट में हवा क्यों भरी जाती है ?

चिप्स के पैकेट में कोनसी हवा क्यों भरी होती है और कोनसी हवा भरी होती हे वो बताते है ! ! ऑक्सीजन काफी रिऐक्टिक गैस होती है ! इस वजह से गैस भरे हुए चिप्स में जल्दी बेक्टेरिआ पनप शकते है, इशके साथ ही ऑक्सीजन होने पर चिप्स जल्दी सड़ शकती है !

आलू के चिप पैकेट हवा से भरे नहीं होते, बल्कि नाइट्रोजन गैस होता हैं ! यह चिप्स को ऑक्सीकरण से रोकने के लिए किया जाता है, जो कि उन्हें बासी होने का कारण है !

खान-पान की चीजों के पैकेट में अक्शर ऑक्सीजन की बजाये नाइट्रोजन गैस भरा जाता है ! नाइट्रोजन कम रिऐक्टिक गैस होती है, जो बेक्टेरिया और कीटाणुओं को बढ़ने से रोकने का काम करती है ! सन 1994 में इस बारे में एक अध्ययन भी किया गया था जिसमे पाया गया था की नाइट्रोजन चिप्स को लम्बे समय तक क्रंची भी बनाये रख सकती है !

ज्यादातर इंसानो की मानसिकता है की जब हम हवा से भरा पैकेट खरीदते है तो चिप्स एकदम क्रंची और फ्रेश यानि पैकेट में हवा होने से इस बात की मानशिक तौर पे एक तरह की गारंटी मिल जाती है ! इशके साथ नाइट्रोजन भरे होने की बजह से पैकेट की साइज बड़ी भी दिखती है तो दोस्तों यही कारण है की चिप्स के पैकेट में हवा भरी हुई होती है !

Disclaimer:- इस लेख में दी गई जानकारी न्यूज़ पेपर्स और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर दी गई है “Gkhindinews.com” इसके सच या जूथ होने का दवा नहीं करता, लेख में इस्तेमाल की गई फोटोज उदहारण के तौर पे दिखाई गई है !

अन्य रोचक लेख पढ़े !

➤ दुनिया की कुछ रोचक जानकारी

➤ दवाओं के रंग अलग अलग क्यों होते है ?

➤ विश्व में सबसे ज्यादा किस धर्म के लोग रहते है ?

➤ भारत में प्याज बारबार महगी क्यों हो जाती है ?

➤ बैंक में चेक के पीछे हस्ताक्षर क्यों कराये जाते है ?

➤ किसी भी अच्छे काम से पहले दही-शक्कर क्यों खाते है?

➤ ऐसे क्रिकेट रिकॉर्ड्स जिनको गिनिज बुक में जगह मिली

➤ बर्थडे पर मोमबत्तियाँ क्यों बुझाई जाती है ?

1 thought on “चिप्स के पैकेट में हवा क्यों भरी जाती है ?

  1. My spouse and I stumbled over here different web page and thought I might as well check things out. I like what I see so i am just following you. Look forward to looking over your web page for a second time.|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *