फलो पर स्टीकर क्यों लगे होते है ? – Label On Fruits

फलो पर स्टीकर क्यों लगे होते है ?

फलो पर स्टीकर क्यों लगे होते है ?

बाजार में आपने कई बार सब्जीयो के साथ फलो को भी ख़रीदा होगा जैसे आम, सेब, संतरा, कीवी फ्रूट वगेरा वगेरा ! अगर आप थोड़ा सा गौर करे तो कुछ फलो पे विशेष अंक वाले स्टीकर होते है ! क्या आप जानते हे की फलो पर स्टीकर क्यों लगे होते है ? फलो पर लगे स्टीकर का क्या मतलब होता है ? अगर आपको नहीं पता तो आज आपभी जान जाएंगे !

फलो में स्टीकर फलो की गुणवत्ता को दर्शाते है ! वैसे तो लोग फलो को अच्छी सेहत के लिए खाते है ! लेकिन अगर आप गलत फलो का चुनाव कर लेते हे तो यही फल आपकी सेहत बिगाड़ सकते है ! आपको बता दे की फलो में दिए गए स्टीकर में दाम, एक्सपायरी डेट के अलावा PLU CODE भी होता है ! PLU फलो की गुणवत्ता को दर्शाता है !

Why stick stickers on fruits
PLU code in fruit – Image source

फलो पर स्टीकर क्यों लगे होते है ?

अगर आप इन स्टिकेरो के बारे में जान जाते हे तो आपको सही गुणवत्ता वाले फलो का चुनाव करने में आसानी होगी ! पीएलयू कोड(PLU CODE) में एक विशेष अंक से संख्या शुरू होती है, जिससे आप जान सकते हे की जो फल आप खरीद रहे है वो पारम्परिक तरीको से उगाया गया है ! या फिर उसमें किसी रासायनिक पदार्थ का इस्तेमाल किया गया है ! तो चलिए जानते है की आखिर फलो पर स्टिकरो का क्या मतलब होता है !

1. अगर किसी फल में लगे स्टीकर पर दिया गया कोड 9 अंक से शुरू होता हे और यह संख्या 5 अंको की है (उदहारण के लिए 90523) तो फल जैविक तरीके से उगाया गया है और यह फल आपकी सेहत के लिए फायदेमंद भी रहेगा !

फलो पर स्टीकर क्यों लगे होते है ?
PLU code in fruits – Image source

2. अगर किसी फल में लगे हुए स्टीकर या लेबल पर दिया गया कोड 8 अंक से शुरू होता है और यह संख्या 5 अंको की हे (उदहारण के लिए 80463) तो फल में अनुमानसिंग संसोधन किया गया है ! इस तरह के फल गैर ऑर्गेनिक फल होते है !

इसे भी पढ़े:- किसी भी अच्छे काम से पहले दही-शक्कर क्यों खाते है ?

3. फलो में अगर सिर्फ 4 अंक की संख्या हे (उदहारण के लिए 4023) तो इस तरह के फलो को कीटनाशक और रसायनो के द्वारा उगाया गया है ! यह फल ऑर्गेनिक फलो की तुलना में बहोत सस्ते होते है ! यह 4 अंक वाले फलो को आपको बिलकुल नहीं खरीदना है, इन फलो में कीटनाशक और रसायनो का उपयोग किया जाता है ! अगर आप ऐसे फल खाते हे तो कैंसर जैसी भयानक बीमारी होने का खतरा भी रहता है ! इसलिए आपको अपने खानेपीने में जैविक तरीको से उगाये गए फलो को ही शामिल करना चाहिए !

अब आप जान गए होंगे की फलो के ऊपर लगाए गए स्टिकेरो का क्या मतलब होता है ! उम्मीद हे की ये जानकारी आपको पसंद आई होगी तो जनहित में शेयर करना ना भूले और ऐसे ही और रोचक और मजेदार लेखो के लिए हमें फॉलो करे ! धन्यवाद् !


Disclaimer:- इस लेख में दी गई जानकारी न्यूज़ पेपर्स और इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर दी गई है “Gkhindinews.com” इसके सच या जूथ होने का दवा नहीं करता, लेख में इस्तेमाल की गई फोटोज उदहारण के तौर पे दिखाई गई है !

2 thoughts on “फलो पर स्टीकर क्यों लगे होते है ? – Label On Fruits

  1. Good day! I know this is kinda off topic nevertheless I’d figured I’d ask. Would you be interested in trading links or maybe guest authoring a blog article or vice-versa? My blog goes over a lot of the same subjects as yours and I feel we could greatly benefit from each other. If you happen to be interested feel free to shoot me an e-mail. I look forward to hearing from you! Terrific blog by the way!|

  2. Oh my goodness! Amazing article dude! Thank you, However I am encountering problems with your RSS. I don’t understand the reason why I can’t subscribe to it. Is there anyone else getting identical RSS problems? Anyone that knows the solution will you kindly respond? Thanks!!|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *